Friday, February 3, 2023
HomeWorldWorld's Oldest Whisky : दुनिया की एकमात्र 1940 में बनी व्हिस्की की...

World’s Oldest Whisky : दुनिया की एकमात्र 1940 में बनी व्हिस्की की नीलामी, कीमत जान आप रह जाएंगे हैरान

Date:

इंडिया न्यूज, World’s Oldest Whisky : अमेरिका बेस्ड ऑक्शन हाउस ‘सोथबीज’ (SOTHEBYS) विश्व की सबसे पुरानी व्हिस्की है, जिसे अब नीलाम किया जा रहा है। इस व्हिस्की का नाम द मैकलन द रीच (The Macallan The Reach) है जोकि 81 वर्ष पुरानी है।

ऑक्शन हाउस सोथबीज ने इसको अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर नीलामी के लिए रखा हुआ है। जिसकी कुछ फोटोज भी वेबसाइट पर शेयर की गई हैं। व्हिस्की के चाहने वाले लोगों के लिए ‘द मैकलन द रीच’ की एस्टिमेटेड प्राइस 96.72 लाख रुपए से 1.75 करोड़ रुपए रखा गया है।

सोथबीज की वेबसाइट जाकर लगा सकते हैं बोली

आपको बता दें कि अगर भी इस व्हिस्की की चाहत रखते हैं और जेब इजाजत देती है तो सोथबीज (SOTHEBYS) की वेबसाइट पर जाकर इस व्हिस्की के लिए अपनी बोली लगा सकते हैं जिसके लिए आखिरी तारीख 5 अक्टबूर तय की गई है, इस तिथि के बाद कोई भी बोली लगाने का हकदार नहीं होगा।

World's Oldest Whisky
World’s Oldest Whisky

1940 में सिर्फ एक बोतल ही बनाई गई थी

द मैकलन द रीच (The Macallan The Reach) की मात्र एक ही बोतल 1940 में तैयार की गई थी यह 41.6 abv की एक डीप ऑबर्न सिंगल माल्ट व्हिस्की है, जिसमें स्वीट और स्मोकी फिनिश दिया गया है जिस कारण यह अपने आप में अलग है। यह भी कहा गया है कि उक्त बोली लगाने वाला जो भी विजेता होगा उसे द मैकलन द रीच की बोतल के साथ स्मॉल ब्रॉन्ज स्कल्पचर की एक अति आकर्षक मूर्ति भी दी जाएगी।

बोतल का वुडन कैबिनेट में डिस्प्ले

World's Oldest Whisky
World’s Oldest Whisky

बोतल की पैकिंग को लेकर भी आप आश्चर्यचकित रह जाएंगे क्योंकि इससे पहले ऐसी पैकिंग आपने नहीं देखी होगी। पैकिंग में व्हिस्की की यह बोतल 3 हाथों से बने ब्रॉन्ज स्कल्पचर पर मिलेगी, जिसे रेड लेदर से बने वुडन कैबिनेट में डिस्प्ले किया गया है। कैबिनेट 1940 में द मैकलन एस्टेट के एक एल्म के पेड़ की लकड़ी का यूज करके बनाया गया है।

ये भी पढ़ें : NIA Raid : एनआईए और ईडी की कई राज्यों में छापेमारी

Connect With Us: Twitter Facebook

 

Latest stories

Related Stories