Friday, October 7, 2022
HomeWorldSalman Rushdie Attacked : भारतीय मूल के सलमान रुश्दी पर हमला

Salman Rushdie Attacked : भारतीय मूल के सलमान रुश्दी पर हमला

Date:

इंडिया न्यूज, New York News (Salman Rushdie Attacked) : भारतीय मूल के ब्रिटिश-अमेरिकी लेखक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) पर शुक्रवार की रात को न्यूयॉर्क में उस समय हमला किया गया, जब वे एक लाइव प्रोग्राम में इंटरव्यू दे रहे थे। हमला होते ही तुरंत उन्हें एयर लिफ्ट करके अस्पताल ले जाया गया। पुलिस के मुताबिक रुश्दी के गले और पेट में जख्म हुए हैं।

इस बारे में रुश्दी के एजेंट एंड्रू यील का कहना है कि सलमान वेंटीलेटर पर हैं और बोलने की स्थिति में नहीं हैं। वे इस हमले के कारण अपनी एक आंख को भी खो सकते हैं। लीवर पर भी काफी गंभीर चोट है।

जानकारी के अनुसार घटना चौटाउक्वा इंस्टीटयूशन में हुई। इस दौरान हमलावर मंच पर तेजी से आया और रुश्दी और इंटरव्यूअर पर चाकू से हमला कर फरार हो गया। इंटरव्यूअर के सिर पर भी हल्की चोट आई है। मालूम हुआ है कि जिस हमलावान ने रुश्दी पर हमला किया है वह 24 साल का है और उसका नाम हादी मातर है।

33 साल पहले ईरान के धार्मिक नेता ने जारी किया था फतवा

अक्सर सलमान मुस्लिम परम्पराओं पर लिखे उपन्यास द सैटेनिक वर्सेस को लेकर विवादों में रहे। इसी कारण ईरान धार्मिक नेता अयातुल्ला खोमैनी द्वारा उनके खिलाफ फतवा जारी किया था। माना जा रहा है कि हमला उसी कड़ी से जुड़ा हुआ है। वहीं ईरान के डिप्लोमैट का कहना है कि हमारा इस हमले से किसी भी तरह से लेना-देना नहीं है।

मुंबई में हुआ था सलमान रुश्दी का जन्म

बता दें कि सलमान रुश्दी का जन्म 19 जून 1947 को मुंबई में हुआ था। सलमान रुश्दी ने अपनी किताबों से पहचान बनाई। रुश्दी ने लेखक के तौर पर शुरुआत 1975 में अपने उपन्यास ग्राइमस के साथ की थी वहीं दूसरे ही उपन्यास मिडनाइट्स चिल्ड्रन के लिए 1981 में बुकर प्राइज और 1983 में बेस्ट आफ द बुकर्स पुरस्कार से सम्मानित किए गए।

यह उपन्यास भारत समेत कई देशों में रहा बैन

वहीं एक उपन्यास काफी विवादों में रहा है जोकि 1988 में प्रकाशित हुआ था। द सैटेनिक वर्सेस (Indian Origin Author, New York News, The Satanic Verses) सलमान रुश्दी का चौथा उपन्यास था। बता दें कि रुश्दी पर पैगंबर मोहम्मद साहब के अपमान का आरोप लगा था।

यह भी पढ़ें : Har Ghar Tiranga Campaign Begins Today : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने आवास पर फहराया तिरंगा

यह भी पढ़ें : Har Ghar Tiranga Campaign : हरियाणा में 60 लाख घरों पर फहराया जाएगा तिरंगा

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories