Saturday, January 28, 2023
HomeWorldMonkeypox, Corona And HIV : विश्व का पहला ऐसा केस-एक ही व्यक्ति...

Monkeypox, Corona And HIV : विश्व का पहला ऐसा केस-एक ही व्यक्ति में कोरोना, मंकीपॉक्स और एचआईवी

Date:

इंडिया न्यूज, Italy News (Italian Man Tests Positive For Monkeypox, Corona And HIV): विश्व में पहला ऐसा मामला सामने आया है, जहां एक ही व्यक्ति में तीन बीमारी एक साथ नजर आई। जी हां, इटली में एक शख्स (36) कोरोना, मंकीपॉक्स और HIV से एक साथ संक्रमित हुआ पाया गया है।

कटेनिया यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों की मानें तो यह दुनिया का पहला ऐसा केस है, जिसमें एक साथ ये तीनों बीमारियां नजर आई हों। व्यक्ति को तीनों ही बीमारियां साल की शुरुआत में स्पेन जाने के बाद हुई, जहां उसने कई जगह असुरक्षित संबंध बनाए थे।

जर्नल आफ इन्फेक्शन की केस रिपोर्ट के अनुसार बुखार, सिर दर्द और गले में खराश जैसे लक्षण आने के तीन दिन बाद 2 जुलाई को वह कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। इसी दिन मरीज के बाएं हाथ, चेहरे और पैरों आदि पर छोटे और दर्दनाक दाने उभरने लगे जोकि कुछ ही दिनों बाद फफोले बन गए।

सैन मार्को यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के इमरजेंसी डिपार्टमेंट में भर्ती

इसके बाद 5 जुलाई को उसे सैन मार्को यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के इमरजेंसी डिपार्टमेंट में भर्ती किया गया, जहां उसका मंकीपॉक्स टेस्ट हुआ। रिजल्ट पॉजिटिव आने पर उसका यौन रोगों से जुड़े टेस्ट भी किए गए। वह ह्यूमन इम्यूनो डेफिशिएंसी वायरस-1 के लिए भी संक्रमित पाया गया। डॉक्टर्स का कहना है कि उसे ऌकश् इन्फेक्शन हाल ही में हुआ है।

यह भी पढ़ें: Raju Srivastava Health Update Today : राजू श्रीवास्तव को आया होश, इशारों-इशारों में यह पूछा

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories