Sunday, August 7, 2022
HomeWorldChina-Taiwan Conflict : ताइवान आने से मुझे चीन नहीं रोक सकता :...

China-Taiwan Conflict : ताइवान आने से मुझे चीन नहीं रोक सकता : पेलोसी

Date:

इंडिया न्यूज, Tokyo News (China-Taiwan Conflict): अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी (Speaker Nancy Pelosi) एशिया यात्रा के अंतिम चरण में आज जापान पहुंची जहां उन्होंने चीन को जमकर कोसा। उन्होंने कहा कि ताइवान की ओर लक्षित चीन का सैन्य अभ्यास एक गंभीर समस्या को दिखाता है, जिससे क्षेत्रीय शांति एवं सुरक्षा को खतरा है। चीन ने उनके दौरे को एक बहाने के रूप में इस्तेमाल किया और ताइवान पर हमला बोला।

चीन ताइवान को करना चाहता है अलग-थलग

पेलोसी ने कहा कि ताइवान को चीन अलग-थलग करना चाहता है लेकिन उसके मंसूबे कामयाब नहीं होंगे। पेलोसी ने कहा कि हम यहां एशिया में ताइवान की यथास्थिति बदलने के लिए नहीं हैं। हम चाहते हैं कि ताइवान में शांति कायम रहे। ताइवान आने से मुझे चीन नहीं रोक सकता है। वह मेरी यात्रा का कार्यक्रम नहीं तय करेगा। अमेरिका और ताइवान की दोस्ती मजबूत है।

अमेरिकी सांसद ने कहा कि अमेरिका और चीनी राष्ट्रपति के बीच संवाद होता है। ऐसे दो बड़े देशों के बीच संवाद होना ही चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर हम चीन में व्यावसायिक हितों के कारण मानवाधिकारों पर नहीं बोलते हैं तो हम दुनिया में कहीं भी मानवाधिकारों के बारे में बोलने के सभी नैतिक अधिकार खो देते हैं।

चीन ने अभ्यास दौरान 5 बैलेस्टिक मिसाइलें दागी

China-Taiwan Conflict
China-Taiwan Conflict

नैंसी पेलोसी जापान यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से भी मिलीं। इस दौरान प्रधानमंत्री किशिदा ने कहा कि ताइवान की ओर लक्षित चीन का सैन्य अभ्यास एक गंभीर समस्या को दिखाता है, जिससे इस क्षेत्र में अशांति का माहौल बन सकता है।

बीते दिन अभ्यास के तौर पर चीन द्वारा दागी गई पांच बैलेस्टिक मिसाइलें जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में गिरीं। किशिदा ने अमेरिकी संसद की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी और कांग्रेस के उनके प्रतिनिधिमंडल के साथ सुबह के नाश्ते के बाद कहा कि मिसाइल प्रक्षेपणों को तुरंत रोके जाने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें : Haryana RDX Recovery : अंबाला-शाहाबाद हाईवे से मिला विस्फोटक, 15 अगस्त से पहले किया जाना था बड़ा धमाका

यह भी पढ़ें : India Corona Update : देश में आज फिर कोरोना के मामले 20 हजार के पार

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories