Wednesday, December 7, 2022
HomeWorldEarthquake In Indonesia : 46 लोगों की मौत, 300 जख्मी

Earthquake In Indonesia : 46 लोगों की मौत, 300 जख्मी

Date:

इंडिया न्यूज, Earthquake In Indonesia : इंडोनेशिया में आए भूकंप ने एक बार फिर कोहराम मचा दिया है। जी हां, आज आए भूकंप की तीव्रता 5.6 रही। इस तीव्रता के भूकंप में 46 लोग मारे गए, जबकि 300 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। बता दें कि जैसे ही भूकंप आया तो लोग दहशत में आ गए और घरों से बाहर निकल गए।

जानकारी के मुताबिक भूकंप का केंद्र जावा के सियांजुर में था। एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि एक ही अस्पताल में 20 लोगों की मौत हुई है। बताया जा रहा है कि मृतकों की संख्या और भी बढ़ सकती है।

Earthquake In Indonesia
Earthquake In Indonesia

लोगों से इमारते से बाहर रहने की अपील

भूकंप के कारण कई इमारतें टूट गई हैं। अनेक कारें भी क्षतिग्रस्त हो गई हैं। अधिकारी का कहना है कि हम लोगों से अपील करते हैं कि वो फिलहाल अपनी इमारतों से बाहर रहें, क्योंकि अभी आशंका बनी हुई है।

ऐसे आता है भूकंप…

आपको बता दे दें कि धरती मुख्य तौर पर 4 परतों से बनी होती है। इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट। क्रस्ट और ऊपरी मैनटल कोर को लिथोस्फेयर कहते हैं। ये 50 किलोमीटर की मोटी परत होती है जोकि कई वर्गों में बंटी हुई है, जिसे टैक्टोनिक प्लेट्स कहते हैं। ये टैक्टोनिक प्लेट्स अपनी जगह पर कंपन करती रहती है और जब इस प्लेट में बहुत ज्यादा कंपन हो जाती है तो धरती तेजी के साथ हिलती है, जिसे हम भूकंप कहते हैं।

कितनी तीव्रता का भूकंप घातक

आज आपको बताते हैं कि रिक्टर स्केल पर 2.0 से कम तीव्रता वाला भूकंप माइक्रो कैटेगरी में रखा जाता है। इसमें नाममात्र की ही कंपन होती है। जानने योग्य है कि रिक्टर स्केल पर माइक्रो कैटेगरी के 8,000 भूकंप विश्वभर में प्रतिनिद आते जाते हैं। इसी तरह 2.0 से 2.9 तीव्रता वाले भूकंप को माइनर कैटेगरी में रखा जाता है।

ऐसे 1,000 भूकंप प्रतिदिन आते हैं सामान्य तौर पर हम इसे भी महसूस नहीं करते। वेरी लाइट कैटेगरी में 3.0 से 3.9 तीव्रता वाले भूकंप होते हैं, जो एक साल में 49,000 बार दर्ज किए जाते हैं। लाइट कैटेगरी के भूकंप 4.0 से 4.9 तीव्रता वाले होते हैं। वहीं अगर इससे अधिक की तीव्रता वाले भूकंप में काफी जान-माल के नुकसान का भय रहता है। ज्ञात रहे कि अभी हाल ही में अफगानिस्तान में 7.4 तीव्रता वाला भूकंप आया था जिस कारण सैकड़ों जिंदगिया खत्म हो गई थी।

ये भी पढ़ें : Earthquake in Nepal : मकान ढहने से 6 की मौत, दिल्ली सहित यहां भी भूकंप के झटके

Connect With Us : Twitter, Facebook

Latest stories

Related Stories