Saturday, January 28, 2023
Homeट्रेंडिंगRupee Low Today : रुपया 32 पैसे हुआ कमजोर

Rupee Low Today : रुपया 32 पैसे हुआ कमजोर

Date:

इंडिया न्यूज, Rupee Low Today : कल एक दिन की मजबूती के बाद आज फिर रुपया डॉलर (Dollar) के मुकाबले कमजोरी के साथ खुला। विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 32 पैसे कमजोर हुआ और 81.91 रुपए के स्तर पर खुला, जबकि बीते दिन मंगलवार को रुपया 4 पैसे मजबूत हुआ था और 81.58 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था।

आपको जानकारी दे दें कि अमेरिका में फेड द्वारा ब्याज की दरों में वृद्धि के बाद से रुपए में गिरावट है। गौरतलब है कि आज लगातार छठे कारोबारी दिन शेयर मार्कीट में भी गिरावट आई है।

आखिरी पिछले 5 दिनों में ऐसा रहा क्लोजिंग लेवल

बीते दिन मंगलवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 4 पैसे की मजबूती के साथ 81.58 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था, लेकिन सोमवार को रुपए में भारी कमजोरी आई और यह 63 पैसे की कमजोरी के साथ 81.62 रुपए के स्तर पर बंद हुआ।

इससे पहले शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 13 पैसे की कमजोरी के साथ 80.99 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था। इससे पहले गुरुवार को भी डॉलर के मुकाबले रुपया 89 पैसे की कमजोरी के साथ 80.89 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था। बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 22 पैसे की कमजोरी के साथ 79.97 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था।

जानिए ऐसे तय होते हैं दाम

रुपए के दाम कैसे तय होते हैं इसके बारे में आपको बताते हैं कि इसके दाम में घटाना या बढ़ाना किसी व्यक्ति विशेष के हाथ में नहीं होता। यह लोगों की मांग पर निर्भर करता है। इस पर बाजार के उतार-चढ़ाव, देश का विदेशी मुद्रा भंडार, देश की अर्थव्यवस्था का असर होता है।

यानि रुपए की कीमत इसकी खरीद-फरोख्त पर निर्भर करती है। रुपए की मांग जितनी ज्यादा होती है, इसके दाम डॉलर की तुलना में रुपए की कीमत उतने ही अधिक होंगे, लेकिन यदि रुपए की मांग कम होगी तो डॉलर की तुलना में इसका भाव कम हो जाएगा।

ये भी पढ़ें : PFI Ban : पीएफआई और उसके संगठनों पर बैन

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories