Friday, September 30, 2022
HomeStatesSheikh Hasina India Visit Live : भारत-बांग्लादेश में सात समझौतों पर हस्ताक्षर

Sheikh Hasina India Visit Live : भारत-बांग्लादेश में सात समझौतों पर हस्ताक्षर

Date:

इंडिया न्यूज, Delhi News (Sheikh Hasina India Visit Live) : दिल्ली में मंगलवार को भारत और बांग्लादेश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Naredndra Modi) और उनकी बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) की उपस्थिति में सात समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए।

नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी और हसीना के नेतृत्व में भारत-बांग्लादेश प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता शुरू हुई। एजेंडे में कनेक्टिविटी, ऊर्जा, जल संसाधन, व्यापार और निवेश, सीमा प्रबंधन और सुरक्षा, विकास साझेदारी और क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मामलों से संबंधित मुद्दे शामिल रहे। इस बारे में विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया।

हसीना ने राजघाट पर की पुष्पांजलि अर्पित

इससे पहले हसीना ने राजघाट पर पुष्पांजलि अर्पित की और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। राष्ट्रपति भवन में उनका औपचारिक स्वागत किया गया। स्वागत के तुरंत बाद बांग्लादेश की प्रधान मंत्री ने कहा कि वह नई दिल्ली और ढाका के बीच महत्वपूर्ण संबंधों को ध्यान में रखते हुए हर बार भारत में आकर काफी खुशी महसूस करती हैं।

बांग्लादेश प्रधानमंत्री ने कहा, “भारत हमारा मित्र है। जब भी मैं यहां आती हूं तो यह मेरे लिए खुशी की बात होती है। हमारे बीच मैत्रीपूर्ण संबंध हैं, हम एक दूसरे के साथ सहयोग कर रहे हैं।”

बांग्लादेश प्रधानमंत्री ने नर्तकियों से भी की मुलाकात

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने उनका स्वागत करने वाली नर्तकियों से भी मुलाकात की। 2021 में दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों के 50वें वर्ष को छूने के बाद यह उनकी पहली यात्रा है। पिछले साल बांग्लादेश की स्वतंत्रता की 50वीं वर्षगांठ और राष्ट्र के संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान की 100वीं जयंती भी मनाई गई थी। पीएम मोदी ने 2021 में बांग्लादेश का दौरा किया था। मैत्री दिवस समारोह दिल्ली और ढाका सहित दुनिया भर की 20 राजधानियों में आयोजित किया गया था।

यह भी पढ़ें : Kejriwal and Bhagwant Mann Hisar Visit Tomorrow : सोनाली फोगाट के परिजनों से करेंगे मुलाकात

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories