Friday, December 2, 2022
HomeStatesRailway Recruitment 2022: रेलवे में 10वीं पास के लिए निकली बंपर...

Railway Recruitment 2022: रेलवे में 10वीं पास के लिए निकली बंपर भर्तियां, जल्द करें अप्लाई

Date:

नई दिल्ली।  रेलवे में निकली है बंपर वैकेंसी. 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए रेलवे में नौकरी पाने का इससे बेहतरीन मौका नहीं हो सकता है. रेलवे भर्ती सेल (Railway Recruitment Cell) नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे (Northeast Frontier Railway) ने अप्रेंटिस (Apprentices) के 5 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली है. रेलवे भर्ती सेल ने इस संबंध में विज्ञापन भी जारी किया है. रेलवे ने इस संबंध में विज्ञापन 30 मई को जारी किया है और ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 1 जून 2022 से शुरू की है. इच्छुक उम्मीदवार नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट nfr.indianrailways.gov.in से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. इस भर्ती अभियान के जरिए नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे कुल 5636 स्लॉट भरेगा. ये भर्तियां विभिन्न ट्रेड में की जाएगी

रिक्तियों का विवरण (Vacancy Details)

कटिहार (केआईआर) और टीडीएच कार्यशाला: 919

अलीपुरद्वार (एपीडीजे): 522

रंगिया (आरएनवाई): 551

लुमडिंग (एलएमजी), एस एंड टी / वर्कशॉप / एमएलजी (पीएनओ) और ट्रैक मशीन / एमएलजी: 1140

तिनसुकिया (TSK): 547

नई बोंगाईगांव कार्यशाला (एनबीक्यूएस) और ईडब्ल्यूएस / बीएनजीएन: 1110

डिब्रूगढ़ कार्यशाला (डीबीडब्ल्यूएस): 847

 

eiihjsc8

शैक्षणिक योग्यता

अप्रेंटिस के लिए उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 50 प्रतिशत अंकों के साथ दसवीं की परीक्षा पास हो या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए. इसके साथ ही संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट का होना भी जरूरी है।

आयु सीमा

उम्मीदवार की आयु 1 अप्रैल 2022 को 15 वर्ष से कम और 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी. आरक्षण के लाभ के लिए उम्मीदवारों को आवेदन के दौरान संबंधित डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा।

चयन प्रक्रिया

मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. मैट्रिक एवं आईटीआई में मिले मार्क्स के आधार पर मेरिट लिस्ट को तैयार किया जाएगा. चयनित उम्मीदवारों को अप्रेंटिसशिप के दौरान एक साल की ट्रेनिंग देनी होगी. इस दौरान उन्हें एक मुश्त स्टाइपेंड भी दिया जाएगा।

आवेदन शुल्क 

उम्मीदवारों को 100 रुपये का शुल्क भी देना होगा. एससी, एसटी, महिला और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा. शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा. भुगतान क्रेडिट. डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के जरिए करना होगा।

आवेदन प्रक्रिया 

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट nfr.indianrailways.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद ‘जनरल इन्फो’ सेक्शन पर जाकर ‘रेलवे रिक्रूटमेंट सेल’ के टैब पर क्लिक करना होगा. इसके बाद निर्देशानुसार आवेदन फॉर्म भरें।

महत्वपूर्ण तिथियां 

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरूः 1 जून 2022 से सुबह 111 बजे से
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथिः 30 जून 2022 रात 10 बजे तक

Latest stories

Related Stories