Tuesday, December 6, 2022
HomeStatesIndian Army Recruitment 2022 : जल्द करें अप्लाई, भारतीय सेना ने...

Indian Army Recruitment 2022 : जल्द करें अप्लाई, भारतीय सेना ने निकाली बंपर वैकेंसी

Date:

नई दिल्ली:  सेना में नौकरी तलाश कर रहे युवाओं के लिए भारतीय सेना (Indian Army) ने बंपर वैकेंसी निकाली है, भारतीय सेना ने मैटेरियल असिस्टेंट, लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी), फायरमैन, ट्रेड्समैन मेट, एमटीएस (माली), एमटीएस (मैसेंजर) और ड्राफ्ट्समैन के पदों (Indian Army 36 FIELD AMMUNITION DEPOT Recruitment 2022) को भरने के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों (Indian Army 36 FAD Recruitment 2022) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे Indian Army की आधिकारिक वेबसाइट indianarmy.nic.in पर जाएं, नोटिफिकेशन से फॉर्म डाउनलोड करें और उसे भरें. बता दें कि इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

रिक्तियों का विवरण 

मैटेरियल असिस्टेंटः 3 पद

लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी)  3 पद

फायरमैनः 14 पद

ट्रेड्समैन मेटः 150 पद

एमटीएस (माली) : 2 पद

एमटीएस (मैसेंजर) : 1 पद

ड्राफ्ट्समैन : 1 पद

शैक्षणिक योग्यता

मैटेरियल असिस्टेंट के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होने के साथ सामग्री प्रबंधन में डिप्लोमा या किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए। लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC) के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से कक्षा 12वीं पास या समकक्ष होना चाहिए।फायरमैन, ट्रेड्समैन मेट, MTS (माली), MTS (मैसेंजर) के लिए 10वीं पास होना चाहिए। ड्राफ्ट्समैन के लिए किसी भी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान या समकक्ष मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास और ड्राफ्ट्समैनशिप (सिविल) में दो साल का डिप्लोमा / सर्टिफिकेट होना चाहिए।

आयु सीमा 

उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

चयन प्रक्रिया 

लिखित परीक्षा के आधार योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. प्रश्न पत्र अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में होंगे.परीक्षा में जनरल इंटेलीजेंस, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड, जनरल इंग्लिश और जनरल अवेयरनेस से प्रश्न पूछे जाएंगे.

सैलरी 

मैटेरियल असिस्टेंट – 29200/- रुपये
लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी) – 1900/- रुपये
फायरमैन – 1900/- रुपये
ट्रेड्समैन मेट – रु 18000/-
एमटीएस (माली) – रु 18000/-
एमटीएस (मैसेंजर) – रु 18000/-
ड्राफ्ट्समैन – 25500/- रुपये

आवेदन प्रक्रिया 

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार भारतीय सेना (Indian Army) के ऑफिशियल वेबसाइट indianarmy.nic.in पर जाएं. वहां से फॉर्म डाउनलोड करें. फिर उसे भरकर जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ 36 फील्ड एम्यूनिशन डिपो, पिन– 900484 सी/ओ 56 एपीओ पर साधारण डाक से भेजें. सभी उम्मीदवारों को रोजगार समाचर में विज्ञापन प्रकाशन की तिथि से 21 दिनों के भीतर आवेदन करना होगा।

महत्वपूर्ण तिथि
सभी उम्मीदवारों को रोजगार समाचर में विज्ञापन प्रकाशन की तिथि से 21 दिनों के भीतर आवेदन करना होगा.

Latest stories

Related Stories