Thursday, February 2, 2023
HomeStatesEarthquake In Rajastha : भूकंप के झटकों से कई लोग सहमे

Earthquake In Rajastha : भूकंप के झटकों से कई लोग सहमे

Date:

इंडिया न्यूज, Earthquake In Rajastha : भारत में कई स्थानों पर भूकंप के मामले सामने आ रहे हैं। राजस्थान के सीमावर्ती जिले बीकानेर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र पाकिस्तान का बहावलपुर रहा, जहां रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.1 रही।

भूकंप से फिलहाल कोई जान-माल का नुकसान नहीं

भूकंप के झटकों का असर पूरे बीकानेर जिले के बजाय सीमावर्ती क्षेत्र पर पुंगल, खाजूवाला तक सीमित रहा। भूकंप से अब तक किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।

जमीन से इतने किलोमीटर अंदर था केंद्र

बता दें कि रविवार-सोमवार की रात करीब 2 बजकर 1 मिनट पर भूकंप आया जिसका जमीन से 10 किलोमीटर अंदर केंद्र था। यहां कुछ-कुछ देर बाद हल्के झटकों से लोगों में हड़कंप मच गया। यह भी जानकारी दे दें कि भूकंप के केंद्र वाले बहावलपुर की बीकानेर से दूरी 236 किलोमीटर है। इसके अतिरिक्त भूकंप के झटकों का असर बीकानेर के पुंगल, खाजूवाला और गंगानगर के रावला मंडी के आसपास भी देखा गया।

जानिए कितनी तीव्रता का भूकंप होता है खतरनाक

भूगर्भ वैज्ञानिकों की मानें तो भूकंप की असली वजह टेक्टोनिकल प्लेटों में तेज हलचल को बताया गया है। इसके अलावा उल्का प्रभाव और ज्वालामुखी विस्फोट, माइन टेस्टिंग और न्यूक्लियर टेस्टिंग की वजह भी भूकंप के कारण हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता को मापा जात है। 2.0 या 3.0 की तीव्रता का भूकंप को हल्का, जबकि 6 की तीव्रता का मतलब शक्तिशाली भूकंप होता है।

यह भी पढ़ें : India Corona Cases Todays Update : देश में आज 9531 नए मामले

Connect With Us: Twitter Facebook

 

Latest stories

Related Stories