Friday, December 2, 2022
Homeस्पोर्ट्सपूरा देश हरियाणा के खिलाड़ियों पर करता है अभिमान: गृह मंत्री अमित...

पूरा देश हरियाणा के खिलाड़ियों पर करता है अभिमान: गृह मंत्री अमित शाह

Date:

इंडिया न्यूज, Haryana News: केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने कहा कि पूरे देश को हरियाणा के खिलाड़ियों पर नाज ही नहीं बल्कि अभिमान है। हरियाणा के लिए गर्व की बात है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने खेलो इंडिया यूथ गेम के चौथे संस्करण की मेजबानी का मौका खेल कैपिटल कहे जाने वाले हरियाणा को दिया है। खेलो इंडिया ने देशभर के खिलाड़ियों को बहुत बड़ा मंच दिया है। केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह शनिवार को पंचूकला के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में खेलो इंडिया के चौथे संस्करण का शुभारंभ किया ।

शुभारंभ अवसर पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि कोई भी युवा जो स्कूल या कॉलेज में पढ़ता है, वह खेलो इंडिया में भाग ले सकता है। यदि कोई खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करता है तो उसे राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जाने से कोई नहीं रोक सकता। श्री अमित शाह ने कहा कि हरियाणा की धरती से वीरेंद्र सिंह, संदीप सिंह, सरदार सिंह, रानी रामपाल, रमेश कुमार जैसे अनेक खिलाड़ी निकले हैं, जिन्होंने भारत को मेडल दिलाने का काम किया है।

PM मोदी ने हर क्षेत्र में भारत को आगे बढ़ाने का किया काम: अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाने का कार्य किया है। उन्होंने खेलों में भी देश को आगे बढ़ाया है। आज खेलों के इन्फ्रास्ट्रक्चर में काफी विकास हुआ है। इसके साथ-साथ खेल संघों को मजबूत किया गया है। आज खिलाड़ियों की चयन प्रक्रिया में पारदर्शिता आई है। इसके अतिरिक्त उन्हें बेहतर ट्रेनिंग भी दी जा रही है। खिलाड़ियों को अलग-अलग सुविधाएं व सहायता मिल रही है। प्रधानमंत्री के इन प्रयासों के परिणाम मिलने शुरू हो गए हैं।

पीएम मोदी ने खेल बजट में किया इजाफा

श्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने खिलाड़ियों के लिए खेल बजट में इजाफा किया है। 2014 में खेल का बजट 866 करोड़ रुपये था, इसे बढ़ाकर 2022 में 1993 करोड़ रुपये किया है। इसके परिणाम अब साफ नजर आ रहे हैं। ओलंपिक खेलों में 2016 में जहां महज 2 पदक आए थे, वहीं 2021 में 7 पदक आए हैं।

इसी तरह पैरालंपिक में 2014 में महज 4 पदक आए थे, जो 2021 में बढ़कर 19 पदक हो गए हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रमंडल खेलों में 2014 के अंदर 15 मेडल आए थे, जो 2018 में बढ़कर 26 हो गए हैं। इसी तरह एशियाई खेलों में 2014 के अंदर 57 मेडल आए थे, जो 2018 में बढ़कर 70 पदक हो गए हैं। भारत ने पहली बार थामस कप में स्वर्ण पदक जीता है।

यह भी पढ़ें: शादी ऐसी जिसमें दूल्हा नहीं, स्वयं से शादी करने जा रही क्षमा बिंदू

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories