Monday, September 26, 2022
Homeस्पोर्ट्सCommonwealth Games 2022: राष्ट्रमंडल खेल में हरियाणा का जलवा, 9वें दिन कुश्ती...

Commonwealth Games 2022: राष्ट्रमंडल खेल में हरियाणा का जलवा, 9वें दिन कुश्ती में 6 पदक, 1 बॉक्सिंग में जीता

Date:

इंडिया न्यूज़, Commonwealth Games 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में हरियाणा के खिलाड़ियों ने लगातार पदकों की बरसात लगा दी है। पिछले दो दिनों से हरियाणा के खिलाड़ियों के पदक आने जारी है। कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के अब तक 13 गोल्ड सहित कुल 40 पदक आ चुके है। वहीं गेम्स के 9वें दिन शनिवार को कुश्ती में भारत को 6 पदक मिले और इसके अलावा मुक्केबाजी में जैस्मिन ने ब्रॉन्ज मेडल जीता।

शनिवार को कुश्ती में रवि दहिया, नवीन और विनेश फोगाट ने स्वर्ण जीता। वहीं पूजा सिहाग, पूजा गहलावत, दीपक नेहरा ने कुश्ती में कांस्य पदक जीता। इसके अलावा मुक्केबाजी में जैस्मिन ने ब्रांज मेडल जीता हैं।

Commonwealth Games 2022

वहीं इससे एक दिन पहले शुक्रवार को दीपक पूनिया, बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक ने गोल्ड पदक जीता था। तो अंशु मलिक ने सिल्वर अपने नाम किया था। दिव्या काकरन और मोहित ग्रेवाल के खाते में ब्रॉन्ज पदक अपने नाम किया था।

पहलवान रवि दहिया ने जीता गोल्ड मेडल

Commonwealth Games 2022
पहलवान रवि दहिया ने 57 किग्रा भार वर्ग में फाइनल मुकाबला खेलते हुए नाइजीरिया के पहलवान ई वेल्सन को 10-0 से हराकर देश के लिए गोल्ड मेडल जीता है। इससे पहले रवि ने पाकिस्तान के असद अली को 14-4 से मुकाबला जीतकर फाइनल में जगह बनाई थी। रवि ने 1 मिनट 14 सेकंड में न्यूजीलैंड के पहलवान सूरज को 10-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल मैच जीता था।

विनेश फोगाट ने जीता सोना

Commonwealth Games 2022

पहलवान विनेश फोगाट के ससुराल में उनके गोल्ड जीतने की उम्मीद पहले से ही थी। प्रदर्शन के दौरान विनेश के परिजन टीवी के सामने अपनी बहू के गोल्ड जीतने का इंतजार कर रहे थे।

पहलवान विनेश की कैटेगरी में नॉर्डिक सिस्टम से मुकाबले हुए। इसमें एक पहलवान को अपने भार वर्ग में मौजूद सभी खिलाड़ियों के खिलाफ खेलना होता है और नंबर-1 पर रहने वाले पहलवान को गोल्ड मिलता है। इन्होंने फाइनल मुकाबले में 4-0 से जीत दर्ज कर देश के लिए गोल्ड मेडल जीता। नॉर्डिक सिस्टम तब लागू किया जाता है जब किसी वेट कैटेगरी में 6 पहलवान नहीं होते हैं।

नवीन ने पाकिस्तानी पहलवान को हराकर जीता गोल्ड

Commonwealth Games 2022

हरियाणा के सोनिपत जिले के गांव पुगथला के पहलवान नवीन कुमार ने 74 किग्रा भार वर्ग में पाकिस्तान के मोहम्म्द शरीफ ताहिर को 9-0 से हराकर देश को गोल्ड मेडल दिलाया है।

नवीन के गोल्ड जीतने की खुशी में उनके गांव में मिठाई बांटकर खुशी मनाई गई। नवीन के पिता धर्मपाल ने कहा कि हमें बेटे की उपलब्धि पर गर्व है। इसके अलावा उनकी मां गुणमति, भाई प्रवीन व ग्रामीण के लोगों ने एक-दूसरे को बधाई दी।

पूजा ने ब्रॉन्ज पर लगाया दांव

Commonwealth Games 2022

पहलवान पूजा गहलोत ने शनिवार को पहली कुश्ती से ही बेहतर प्रदर्शन किया। लेकिन सेमीफाइनल में मुकाबले में अंतिम समय 9 सैकेंड में फाइनल हार गई। इस दौरान इन्होंने महिला 50 किग्रा भार वर्ग सेमीफाइनल में हारकर देश के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता है।

बहू के कांस्य पदक जीतने पर झूमे सुसराल वाले

Commonwealth Games 2022

हरियाणा के रोहतक में गढ़ी बोहर गांव की बहू पूजा सिहाग नांदल ने कॉनवेल्थ गेम्स में शनिवार को जैसे ही कुश्ती में कांस्य पदक जीतते ही ससुराल वाले खुशी से झूमने लगे। पूजा ने ऑस्ट्रेलिया की विपक्षी खिलाड़ी को 10-0 से हराकर कांस्य पदक जीता है। उनके जीतते ही सास- ससुर सहित सभी परिजनों ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी जाहिर की।

पूजा के पति अजय नांदल ने बताया कि शादी के बाद भी पूजा लगातार अभ्यास करती रही। पूजा पहले भी अंतरराष्ट्रीय स्तर बहुत पदक जीत चुकी हैं। हाल ही में उन्होंने कजाकिस्तान में हुए सीनियर एशियन गेम्स में 76 किलोग्राम भारवर्ग में कांस्य पदक जीता था। बता दें कि पूजा 20 से ज्यादा बार भारत केसरी का खिताब जीत चुकी है।

दीपक नेहरा ने जीता ब्रॉन्ज

Commonwealth Games 2022

रोहतक के गांव निंदाना के पहलवान दीपक नेहरा ने कॉमनवेल्थ गेम्स में शनिवार के दिन अपना पहला मुकाबला खेला। इसमें वह कनाडा के पहलवान से 8-6 के कड़े मुकाबले में हार गया। लेकिन दीपक ने रात को मैट पर वापसी करते हुए देश को ब्रॉन्ज मेडल जीता। इन्होंने पाकिस्तान के पहलवान तैयब रजा को 10-2 से हराकर देश को ब्रॉन्ज मेडल मेडल दिलाया है।

बॉक्सिंग में जैस्मिन ने जीता कांस्य

Commonwealth Games 2022

बॉक्सिंग में महिला के 57-60 किग्रा भारवर्ग में भिवानी की जैस्मिन को इंग्लैंड की गेमा पैज रिचर्डसन के खिलाफ 3-2 से हार का सामना करना पड़ा है। इसके साथ ही जैस्मिन ने कांस्य पदक जितकर संतोष करना पड़ा है।

Commonwealth Games 2022

यह भी पढ़ें : Commonwealth Games 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में हरियाणा के पहलवानों ने की पदकों की बरसात, आठवें दिन कुश्ती में 3 स्वर्ण, 1 रजत और 2 कांस्य जीते

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories