Thursday, February 2, 2023
Homeस्पोर्ट्सNeeraj Chopra ने लुसाने डायमंड लीग में 89.08 मीटर थ्रो फेंककर जीता...

Neeraj Chopra ने लुसाने डायमंड लीग में 89.08 मीटर थ्रो फेंककर जीता खिताब, यह लीग जीतने वाले पहले भारतीय बने

Date:

इंडिया न्यूज़, Neeraj Chopra: ओलिंपिक चैंपियन जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने शुक्रवार को एक बार फिर बड़ा रिकार्ड अपने नाम किया है। लुसाने डायमंड लीग में नीरज ने अपने पहले ही प्रयास में 89.08 मीटर दूर जैवलिन फेंककर जीत दर्ज की है। इसके साथ ही वे डायमंड लीग मीटिंग खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए है।

Neeraj Chopra

इसके बाद नीरज ने डायमंड लीग फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। यह 7 और 8 सितंबर को ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड में होगा। उन्होंने अगल साल हाने वाली विश्व चैंपियनशिप के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है। दिन में नीरज का थ्रो क्रम 89.08 मीटर, 85.18 मीटर था।

उन्होंने चौथे प्रयास में फाउल करते हुए तीसरा और पांचवां प्रयास छोड़ दिया और फिर अपने छठे और अंतिम प्रयास में 80.04 मीटर का शानदार थ्रो किया। चेक गणराज्य के जैकब वालेज ने 85.88 मीटर फेंककर दूसरा स्थान हासिल किया। जबकि अमेरिका के कर्टिस थॉम्पसन ने 83.72 मीटर फेंककर तीसरा स्थान हासिल किया।

Neeraj Chopra

चोटिल होने के कारण राष्ट्रमंडल खेल 2022 से हो गए थे बाहर

इससे पहले जुलाई में, स्टार भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा राष्ट्रमंडल खेलों से बाहर हो गए थे। नीरज को रविवार को ओरेगन में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में कमर में चोट लग गई। जहां उन्होंने विश्व चैंपियनशिप में पदक के लिए भारत के 19 साल के लंबे इंतजार को समाप्त करने के लिए रजत पदक जीता।

नीरज ने ऑस्ट्रेलिया में आयोजित राष्ट्रमंडल खेल 2018 में स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने आगे कहा कि वह इस बात से बहुत आहत हैं कि वह अपने खिताब का बचाव नहीं कर पाएंगे।

नीरज प्रतिष्ठित इवेंट के स्टॉकहोम लेग में ग्रेनाडा के विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स से एक स्थान पीछे 89.94 मीटर के राष्ट्रीय रिकॉर्ड थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे थे। जो भाला फेंक की दुनिया में स्वर्ण मानक 90 मीटर के निशान से सिर्फ 6 सेमी कम है।

यह भी पढ़ें: Big Reveals In Sonali Phogat Death Case: सोनाली की मौत मामले में बड़ा खुलासा, पिलाई गई थी सिंथेटिक ड्रग्स

यह भी पढ़ें: Sonali Phogat केस में वुमन कमीशन की जांच शुरू

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories