Friday, December 2, 2022
Homeस्पोर्ट्सCommonwealth Games 2022 Medal Tally : जानिए भारत ने कितने मेडल हासिल...

Commonwealth Games 2022 Medal Tally : जानिए भारत ने कितने मेडल हासिल किए

Date:

इंडिया न्यूज, New Delhi (Commonwealth Games 2022 Medal Tally): बर्मिंघम में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का समापन हो चुका है और हर बार की तरह इस बार भी भारत का शानदार प्रदर्शन रहा। इन गेम्स में अबकी बार भारत ने 61 मेडल पर अपना कब्जा जमाया, जिसमें से 22 गोल्ड, 16 सिल्वर और 23 ब्रॉन्ज मेडल भारत ने अपनी झोली में डाले। इस हिसाब से 61 मेडलों के साथ भारत ने मैडल टैली में चौथा स्थान हासिल किया।

अंतिम दिन इतने पदक झटके

अगर कॉमनवेल्थ के अंतिम दिन की बात करें तो खेल के आखिरी दिन भारत ने 4 गोल्ड मेडल सहित कुल 6 मेडल अपने नाम किए, जिसमें से 3 मेडल बैडमिंटन के नाम रहे।

इस बैडमिंटन गेम में लक्ष्य सेन, पीवी सिंधु, सात्विकसाईंराज और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने गोल्ड मेडल जीते। वहीं टेबल टेनिस में भारत के अचंता शरत कमल ने गोल्ड तो जी साथियान ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। मेंस हॉकी में भारत को सिल्वर से ही संतोष करना पड़ा।

जानिए इन खेलों से आए कितने मेडल

इस बार भी भारत ने कई पदक अपने नाम किए। सर्वाधिक मेडल की बात की जाए तो भारत ने रेसलिंग में सबसे ज्यादा मेडल हासिल किए। रेसलिंग में भारत ने इस बार 6 गोल्ड सहित 12 मेडल अपने नाम किए। दूसरे नंबर पर रही वेटलिफ्टिंग, जिसमें भारत ने 10 मेडल जीते और इसमें से 3 गोल्ड मेडल थे।

इसके अलावा पैरा लिफ्टिंग में सुधीर ने गोल्ड जीता।भारत को जूडो में 3, लॉन बॉल में 2, टेबल टेनिस में 7 जिसमें से 2 पैरा टेबल टेनिस में, बैडमिंटन में 6, हॉकी में 2, बॉक्सिंग में 7, एथलेटिक्स में 7, स्क्वैश में 2, जैवलिन में 1 और क्रिकेट में 1 मेडल मिला।

मैडल टैली…

मैडल टैली में भारत ने चौथा स्थान हासिल किया है, जिसमें 22 गोल्ड, 16 सिल्वर और 23 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हं। पिछली गेम्स में जहां ऑस्ट्रेलिया नंबर वन पर रही वहीं इस बार की गेम्स में भी ऑस्ट्रेलिया का दबदबा रहा। ऑस्ट्रेलिया ने 67 गोल्ड, 57 सिल्वर और 54 ब्रॉन्ज के साथ 178 मेडल अर्जित किए।

यह भी पढ़ें : Commonwealth Games 2022 में हरियाणा के खिलाड़ियों ने गाड़े लट्ठ

यह भी पढ़ें : Har Ghar Tiranga Campaign : हरियाणा में 60 लाख घरों पर फहराया जाएगा तिरंगा

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories