Monday, September 26, 2022
HomeनेशनलVice President Oath : देश के 14वें उपराष्ट्रपति बने जगदीप धनखड़

Vice President Oath : देश के 14वें उपराष्ट्रपति बने जगदीप धनखड़

Date:

इंडिया न्यूज, Delhi News (Vice President Oath) : जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) द्वारा आज भारत के 14वें उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ले ली गई है। राष्ट्रपति भवन में धनखड़ को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु को शपथ दिलाई। वहीं शपथ लेने से पहले जगदीप धनखड़ ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। तदोपरांत उन्होंने शपथ ली। शपथ लेते ही धनखड़ 14वें उपराष्ट्रपति बन गए है। इस शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

6 अगस्त को बने थे उपराष्ट्रपति

ज्ञात रहे कि धनखड़ 6 अगस्त को विपक्ष की मार्गरेट अल्वा को हराकर चुनाव जीता था जिसके बाद उपराष्ट्रपति चयनित किए गए थे। धनखड़ 74.36% वोट हासिल किए थे जो कि अब तक हुए चुनावी इतिहास में सबसे अधिक जीत का अंतर है। उनका जन्म 18 मई 1951 को राजस्थान के झुंझुनू जिले के एक किसान परिवार में जन्म हुआ था।

जगदीप धनखड़ का राजनीतिक सफर

अगर बात करे धनखड़ के राजनीतिक जीवन की तो उन्होंने अपनी राजनीतिक जीवन की शुरूआत जनता दल से की थी। धनखड़ 1989 में झुंझनुं से सांसद बने थे। 1989 से 1991 तक वीपी सिंह और चंद्रशेखर की सरकार में केंद्रीय मंत्री के पद पर भी रहे।

हालांकि, जब 1991 में हुए लोकसभा चुनावों में जनता दल ने जगदीप धनखड़ का टिकट काट दिया तो वह कांग्रेस में आ गए और अजमेर के किशनगढ़ से कांग्रेस पार्टी के टिकट पर 1993 में चुनाव लड़ा और विधायक बने लेकिन किन्हीं कारणों से 2003 में उनका कांग्रेस से मोह भंग हुआ जिस कारण वे भाजपा में आ गए। 2019 में जगदीप धनखड़ पश्चिम बंगाल के गवर्नर नियुक्त हुए थे।

यह भी पढ़ें : India Corona Update : भारत में आज आए इतने केस

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories