Sunday, March 26, 2023
HomeनेशनलMakar Sankranti : वाराणसी में हजारों श्रद्धालुओं ने लगाई श्रद्धा की डुबकी

Makar Sankranti : वाराणसी में हजारों श्रद्धालुओं ने लगाई श्रद्धा की डुबकी

Date:

इंडिया न्यूज, Uttar Pradesh (Makar Sankranti) : मकर संक्रांति के अवसर पर शनिवार को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में हजारों श्रद्धालुओं ने गंगा नदी में पवित्र डुबकी लगाई। फसल उत्सव के अवसर पर श्रद्धालुओं की पवित्र डुबकी लगाने के लिए नदी में उमड़ पड़ने के साथ ही वाराणसी के घाटों पर सूर्य देवता को अर्घ्य देने के लिए भारी भीड़ देखी गई। यह सुनिश्चित करने के लिए कि पर्यटक पवित्र डुबकी सुरक्षित रूप से लें, इसलिए घाटों पर स्नान कुंड बनाए गए हैं।

मालूम रहे कि मकर संक्रांति हिंदू कैलेंडर में एक विशेष पर्व है, जिसमें भक्त सूर्य देवता को प्रसाद चढ़ाते हैं। यह दिन मकर राशि में सूर्य के पारगमन के पहले दिन को चिह्नित करता है, जो महीने के अंत को शीतकालीन संक्रांति और लंबे दिनों की शुरुआत के साथ चिह्नित करता है। मकर संक्रांति, जो वर्ष में सबसे शुभ समयों में से एक है जो सूर्य के दक्षिणायन से उत्तरायण में परिवर्तन का प्रतीक है।

हर वर्ष 14 जनवरी को मनाई जाती है मकर संक्रांति

हर साल 14 जनवरी को मनाया जाने वाला यह त्योहार देश के विभिन्न हिस्सों जैसे पोंगल, बिहू और माघी में अलग-अलग नामों से जाना जाता है। देश के कई हिस्सों में श्रद्धालुओं ने अलग-अलग घाटों पर पूजा-अर्चना की जा रही है। मकर संक्रांति के अवसर पर गंगासागर मेले के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों से कई हिंदू भक्त और नागा साधु कोलकाता के बाबू घाट पर पवित्र डुबकी लगाने के लिए भी एकत्रित हुए।

ये भी पढ़ें : Joshimath Crisis : जोशीमठ के सिंहधार में मकान, मंदिर गिरे

ये भी पढ़ें : ISRO Released Satellite Images Of Joshimath: जोशीमठ पर मंडरा रहा है खतरा कभी भी धंस सकता है पूरा शहर

Connect With Us : Twitter, Facebook

Latest stories

Related Stories