Saturday, January 28, 2023
HomeनेशनलToday Weather Update in Hindi : हिमाचल, जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी, मैदानों में...

Today Weather Update in Hindi : हिमाचल, जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी, मैदानों में बारिश

Date:

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Today Weather Update in Hindi): पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते उत्तर भारत में मौसम ने सोमवार से एक बार फिर करवट बदली है। इसके चलते जहां पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी जारी है वहीं मैदानों में बारिश दर्ज की गई। इसके साथ ही बारिश और बर्फबारी के चलते ठंड ने दोबारा से दस्तक दे दी है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले एक दो दिन तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। जम्मू-कश्मीर में तो तापमान फ्रीजिंग प्वाइटं से नीचे चला गया।

फिलहाल ऐसा ही रहेगा मौसम

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार फिलहाल खराब मौसम से राहत के असार नहीं हैं। उत्तराखंड के जोशीमठ में भी मंगलवार दोपहर को मौसम बदला और हल्की बारिश हुई। राज्य के मुनस्यारी और धारचूला की दारमा व व्यास घाटी में हिमपात हुआ। वहीं निचले इलाकों में कई जगह हल्की बारिश ने ठंड बढ़ा दी है। प्रदेश मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते बुधवार को भी उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ में भारी बारिश के साथ हिमपात की प्रबल संभावना है।

विभाग ने इसे लेकर आॅरेंज अलर्ट जारी किया है। हिमाचल की राजधानी शिमला व अन्य भागों में भी मंगलवार को मौसम खराब बना रहा। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने ऊंचाई वाली जगहों के लिए भारी बारिश व बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया था, जबकि मध्य व मैदानी इलाको में बुधवार के लिए भी अंधड़ चलने के साथ ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के अधिकतर भागों में 25 जनवरी को भी बारिश व बर्फबारी की संभावना है। मध्य व उच्च पर्वतीय कुछ भागों में 26 व 27 जनवरी को भी मौसम खराब रहने की संभावना है। 28 जनवरी को कई क्षेत्रों में फिर बारिश-बर्फबारी की संभावना है।

हरियाणा, पंजाब में कई जगह पर बारिश

पहाड़ों में जहां हिमपात हुआ वहीं मैदानी क्षेत्रो हरियाणा और पंजाब में कई जगह पर हल्की और मध्यम बारिश दर्ज की गई। आइएमडी ने यह स्पष्ट किया है कि आने वाले कुछ दिन तक दोनों प्रदेशों में बारिश के साथ ओलावृष्टि की भी संभावना है।

यह भी पढ़ें :  Water Battle between India and China : ब्रह्मपुत्र पर चार बड़े बांध बनाएगा भारत

Connect With Us : Twitter, Facebook

Latest stories

Related Stories