Saturday, January 28, 2023
HomeनेशनलSupreme Court Live Streaming : सुप्रीम कोर्ट में आज से सुनवाई LIVE...

Supreme Court Live Streaming : सुप्रीम कोर्ट में आज से सुनवाई LIVE स्ट्रीमिंग, ये केस हैं शामिल

Date:

इशिका ठाकुर, New Delhi (Supreme Court Live Streaming): देश की शीर्ष कोर्ट यानि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में संविधान पीठों में होने वाली सुनवाई की आज से लाइव स्ट्रीमिंग (Live Streaming) शुरू की गई है। अब आप सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर जाकर सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकेंगे।

आज तीनों संविधान पीठों की सुनवाई का सीधा प्रसारण हो रहा है। आपको जानकारी दे दें कि देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि जब सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ की सुनवाई का लाइव प्रसारण किया जा रहा है।

आखिर क्या होगा लाइव प्रसारण से

लाइव स्ट्रीमिंग से सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही में पारदर्शिता आएगी जिसके लिए उक्त कदम उठाया गया है। सुप्रीम कोर्ट में आज तीन संविधान पीठें अलग-अलग मामलों की सुनवाई करेंगी। सीजेआई यूयू ललित की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ आर्थिक आरक्षण के मामलों में सुनवाई करेगी।

जस्टिस संजय किशन कौल की अध्यक्षता वाली पीठ बार काउंसिल से जुड़े मुद्दे पर जबकि जबकि, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार के बीच अधिकारियों की ट्रांसफर-पोस्टिंग के अधिकारों के विवाद पर सुनवाई करेगी। केसों की सुनवाई लाइव स्ट्रीमिंग होने से आप कार्रवाई को घर बैठे भी देख सकेंगे।

पहले लाइव-स्ट्रीमिंग को व्यवहार में नहीं अपनाया गया था

जानकारी के अनुसार 26 सितंबर 2018 को देश की सुप्रीम कोर्ट में 3-जजों की पीठ ने यौन अपराधों व वैवाहिक विवादों से जुड़े संवेदनशील मामलों को छोड़कर शीर्ष अदालत में सुनवाई की लाइव-स्ट्रीमिंग की अनुमति दी थी। हालांकि उस दौरान लाइव-स्ट्रीमिंग को व्यवहार में नहीं अपनाया गया लेकिन अब इसे अमलीजामा पहना दिया गया है।

ये भी पढ़ें : PM Modi Japan Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे टोक्यो, जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा से की मुलाकात

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories