Friday, October 7, 2022
HomeनेशनलRahul Gandhi Meets PM Sheikh Hasina : राहुल गांधी ने की बांग्लादेश...

Rahul Gandhi Meets PM Sheikh Hasina : राहुल गांधी ने की बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात

Date:

इंडिया न्यूज, Delhi News (Rahul Gandhi Meets PM Sheikh Hasina) : कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress leader Rahul Gandhi) ने नई दिल्ली में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (PM Sheikh Hasina) से मुलाकात की। ज्ञात रहे कि प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत के चार दिवसीय दौरे पर हैं। ज्ञात रहे हसीना ने चार दिवसीय यात्रा शुरू की क्योंकि बांग्लादेश भारत की “पड़ोसी पहले” नीति के तहत एक महत्वपूर्ण भागीदार है।

ज्ञात रहे कि बीते सोमवार को नई दिल्ली पहुंचने के तुरंत बाद बांग्लादेश की प्रधानमंत्री का पीएम और विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भव्य स्वागत किया और बाद में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय हित के मुद्दों पर चर्चा की गई। इस दौरान उन्होंने निजामुद्दीन औलिया दरगाह का भी दौरा किया। अपने दौरे के दौरान प्रधानमंत्री शेख हसीना ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात की।

हमारा साझा इतिहास, भाषा और संस्कृति हमें एक-दूसरे से जोड़ती है : राष्ट्रपति

राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी एक बयान के अनुसार राष्ट्रपति भवन में शेख हसीना का स्वागत करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि हमारा साझा इतिहास, भाषा और संस्कृति हमें एक-दूसरे से जोड़ती है। राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधान मंत्री शेख हसीना के नेतृत्व में भारत और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय संबंधों में काफी वृद्धि हुई है। उन्होंने आगे कहा कि जिस तरह से दोनों देशों ने बांग्लादेश की आजादी के 50वें वर्ष और भारत-बांग्लादेश द्विपक्षीय संबंधों की स्वर्ण जयंती मनाई है, वह वास्तव में खास है।

यह भी पढ़ें : Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का आगाज आज से, पांच माह में 3500 किलोमीटर का सफर करेंगे तय

हैदराबाद हाऊस में शेख हसीना की पीएम से हो चुकी मुलाकात

इससे पहले आज, शेख हसीना ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और हैदराबाद हाउस में दोनों देशों के बीच संबंधों की समीक्षा करने और उन्हें और मजबूत करने के लिए द्विपक्षीय वार्ता की, जिसके बाद शेख हसीना की भारत यात्रा के दौरान भारत और बांग्लादेश के बीच सात समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए।

यह भी पढ़ें : India Corona Today Update : देश में आए 5379 नए केस

यह भी पढ़ें : Haryana Weather Update: हरियाणा में 9 से 20 सितंबर के बीच बारिश की संभावना

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories