Thursday, September 29, 2022
HomeनेशनलQueen Elizabeth II Death : भारत में 11 सितंबर को रहेगा राष्ट्रीय...

Queen Elizabeth II Death : भारत में 11 सितंबर को रहेगा राष्ट्रीय शोक

Date:

इंडिया न्यूज, New Delhi (Queen Elizabeth II death): ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के निधन को लेकर भारत में एक दिन का राष्ट्रीय शोक (National mourning) घोषित किया गया है। गृह मंत्रालय के अनुसार भारत में 11 सितंबर को राष्ट्रीय शोक रहेगा। इस दिन एलिजाबेथ के सम्मान में भारत का राष्ट्रध्वज आधा झुका रहेगा।

मोदी ने ब्रिटेन की महारानी के निधन पर जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें हमारे समय की दिग्गज के रूप में हमेशा याद किया जाएगा। उन्होंने अपने सार्वजनिक जीवन में हमेशा गरिमा और शालीनता का परिचय दिया है।

कल स्कॉटलैंड में ली अंतिम सांस

बता दें कि महारानी एलिजाबेथ (70) ने गुरुवार को स्कॉटलैंड में अंतिम सांस ली। उनके निधन के बाद से ही शाही परिवार में उत्तराधिकारी के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। निधन के बाद किस तरह से पूरी प्रक्रिया का पालन किया जाना है, इसके लिए ब्रिटेन की सरकार ने योजना बनाकर रखी है।

इतने दिनों बाद किया जाएगा अंतिम संस्कार

एलिजाबेथ का अंतिम संस्कार 10 दिन बाद होगा। संस्कार के बाद शव को विंडसर कैसल के किंग जॉर्ज षष्ठम मेमोरियल चैपल में दफनाया जाएगा। इससे पहले पार्थिव शव को लंदन से बकिंघम पैलेस से वेस्टमिंस्टर के पैलेस तक औपचारिक मार्ग से ले जाया जाएगा। अंतिम संस्कार के दिन राष्ट्रीय शोक का दिन होगा, जिसमें वेस्टमिंस्टर एब्बे में होने वाली सेवा और पूरे ब्रिटेन में दोपहर में दो मिनट का मौन रखा जाएगा।

ये भी पढ़ें : We Women Want : राजनीति में महिलाओं की स्थिति और जरूरत पर की चर्चा

Connect With Us : Twitter, Facebook

Latest stories

Related Stories