Saturday, January 28, 2023
HomeनेशनलPM Modi At National Conference : पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन में...

PM Modi At National Conference : पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन में पीएम बोले-चीता की घर वापसी से देश में एक नया उत्साह

Date:

इंडिया न्यूज, New Delhi (PM Modi At National Conference): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने नर्मदा में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पर्यावरण मंत्रियों (Environment Ministers) के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा कि कुछ दिन पहले मध्य प्रदेश में चीता की घर वापसी से देश में एक नया उत्साह लौट आया है।

भारत विकासशील अर्थव्यवस्था मजबूत

मोदी ने कहा कि आज भारत तेजी से विकासशील अर्थव्यवस्था और अपनी पारिस्थितिकी को लगातार मजबूत कर रहा है। उन्होंने बताया कि हमारे देश में पिछले कुछ वर्षों में शेर, बाघ, हाथी, एक सींग वाले गैंडे और तेंदुए की संख्या में वृद्धि हुई है।

आर्द्रभूमि का क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा

मोदी ने कहा, “हमारे वन क्षेत्र में वृद्धि हुई है और आर्द्रभूमि का क्षेत्र भी तेजी से बढ़ रहा है। आज का नया भारत नई सोच और नए दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ रहा है। उन्होंने आगे कहा कि अब देश का फोकस ग्रीन ग्रोथ, ग्रीन जॉब्स पर है। इन सभी लक्ष्यों को हासिल करने के लिए हर राज्य के पर्यावरण मंत्रालय की भूमिका बहुत बड़ी है।

सभी राज्यों से परिपत्र अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने की अपील

इसके अलावा, उन्होंने कहा, मैं सभी पर्यावरण मंत्रियों से आग्रह करूंगा कि वे राज्यों में जितना संभव हो एक परिपत्र अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दें। इससे ठोस कचरा प्रबंधन और सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति के हमारे अभियान को भी मजबूती मिलेगी।

प्रधान मंत्री कार्यालय के अनुसार, प्रोजेक्ट चीता पर्यावरण संरक्षण और वन्यजीव संरक्षण के लिए प्रधान मंत्री की प्रतिबद्धता के अनुरूप है और पर्यावरण विकास और पारिस्थितिक पर्यटन गतिविधियों के माध्यम से स्थानीय समुदाय के लिए आजीविका के अवसरों को भी बढ़ावा देगा।

भारत में चीतों का ऐतिहासिक पुनरुत्पादन पिछले आठ वर्षों में स्थिरता और पर्यावरण संरक्षण सुनिश्चित करने के उपायों की एक लंबी श्रृंखला का हिस्सा है, जिसके परिणामस्वरूप पर्यावरण संरक्षण और स्थिरता के क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपलब्धियां प्राप्त हुई हैं।

ये भी पढ़ें : Kharif Crops : हरियाणा में खरीफ फसलों की खरीद 1 अक्टूबर से होगी शुरू

ये भी पढ़ें : India Corona Update Today : देश में आज फिर 5 हजार के पार केस

ये भी पढ़ें : सांसद कार्तिक शर्मा ने बाबा कालिदास स्वामी कृष्णानंद से लिया आशीर्वाद

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories