Friday, October 7, 2022
HomeनेशनलPM Inaugurates Centre State Science Conclave : नए भारत के विकास में...

PM Inaugurates Centre State Science Conclave : नए भारत के विकास में विज्ञान अहम भूमिका निभाएगा :मोदी

Date:

इंडिया न्यूज, Delhi News (PM Inaugurates Centre State Science Conclave) : प्रौद्योगिकी और नवाचार के एक पारिस्थितिकी तंत्र को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से केंद्र-राज्य विज्ञान सम्मेलन का उद्घाटन किया। मोदी ने कहा कि नए भारत के विकास में विज्ञान अहम भूमिका निभाएगा।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार देशभर में एक मजबूत विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार (एसटीआई) पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के लिए सहकारी संघवाद की भावना में अपनी तरह का पहला सम्मेलन केंद्र-राज्य समन्वय और सहयोग तंत्र को मजबूत करेगा।

दो दिवसीय कॉन्क्लेव का आयोजन 10-11 सितंबर को साइंस सिटी अहमदाबाद में किया जा रहा है जिसमें एसटीआई विजन 2047 सहित विभिन्न विषयगत क्षेत्रों पर सत्र शामिल होंगे।

राज्यों में एसटीआई के लिए भविष्य के विकास के रास्ते और विजन; स्वास्थ्य- सभी के लिए डिजिटल स्वास्थ्य देखभाल; 2030 तक अनुसंधान एवं विकास में निजी क्षेत्र के निवेश को दोगुना करना; कृषि – किसानों की आय में सुधार के लिए तकनीकी हस्तक्षेप; जल – पीने योग्य पेयजल के उत्पादन के लिए नवाचार; ऊर्जा- हाइड्रोजन मिशन में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की भूमिका सहित सभी के लिए स्वच्छ ऊर्जा; डीप ओशन मिशन और तटीय राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के साथ-साथ देश की भविष्य की अर्थव्यवस्था के लिए इसकी प्रासंगिकता आदि सत्र शामिल रहेंगे।

कॉन्क्लेव के उद्घाटन के दौरान गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल और केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह भी मौजूद थे। देश में नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए अपनी तरह का यह पहला कान्क्लेव केंद्र-राज्य समन्वय और सहयोग तंत्र को मजबूत करेगा।

इसलिए खास है यह सम्मेलन

सम्मेलन का उद्देश्य सहकारी संघवाद के उत्साह से केंद्र और राज्य के बीच समन्वय और सहयोग तंत्र को मजबूत करना है। यह कान्क्लेव पूरे देश में विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार (एसटीआई) के एक सशक्त इको-सिस्टम का निर्माण करेगा।

यह भी पढ़ें : India Corona Update : देश में आज 5554 नए मामले

यह भी पढ़ें : Major Mishap During Ganesh Visarjan: हरियाणा में गणपति विसर्जन के दौरान बड़ा हादसा, महेंद्रगढ़-सोनीपत में डूबने से 7 की मौत

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories