Saturday, January 28, 2023
HomeनेशनलPM Inaugurated Amrita Hospital : प्रधानमंत्री ने जनता को समर्पित किया अमृता...

PM Inaugurated Amrita Hospital : प्रधानमंत्री ने जनता को समर्पित किया अमृता अस्पताल

Date:

इंडिया न्यूज, Haryana News (PM Inaugurated Amrita Hospital) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के जिला फरीदाबाद में प्रदेश की जनता को एक बड़ी सौगात दी। इस दौरान पीएम ने 2600 बेड के अमृता अस्पताल का उद्घाटन किया। इसके बाद प्रधानमंत्री पंजाब के लोगों को होमी भाभा कैंसर अस्पताल की सौगात देने जाएंगे। मोहाली के न्यू चंडीगढ़ में बने इस अस्पताल के बाद पीएम एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

जानकारी दे दें कि प्रधानमंत्री ने आज जिस अस्पताल का उद्घाटन किया है वह यहां के सेक्टर 88 में 133 एकड़ क्षेत्र में बना है। पीएम के कार्यक्रम को लेकर यहां 8,000 पुलिसकर्मियों की चप्पे-चप्पे पर तैनाती की गई है। वहीं इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल सहित कई गणमान्य मौजूद रहे।

PM Inaugurated Amrita Hospital
PM Inaugurated Amrita Hospital

स्वास्थ्य सुविधाओं में होगा इजाफा : मनोहर लाल

PM Inaugurated Amrita Hospital

 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि इस अस्पताल के शुरू होने से प्रदेश को लोगों को मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं में इजाफा होगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली एनसीआर सहित पड़ोसी राज्यों के लोग भी इस अस्पताल से लाभान्वित होंगे।

मुख्यमंत्री ने मां अमृता आनंदमयी ‘अम्मा’ और पीएम का जताया आभार

मुख्यमंत्री ने ‘अम्मा’ का आभार जताते हुए कहा कि उन्होंने इस अस्पताल के निर्माण के लिए हरियाणा को चुना। वहीं मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी धन्यवाद किया और कहा कि उन्होंने इस अस्पताल के उद्घाटन के लिए अपने व्यस्त कार्यक्रम से समय निकाला।

नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार द्वारा अधिक से अधिक गरीब परिवारों को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा गया है। प्रदेश के लगभग 22 लाख परिवारों को आयुष्मान भारत योजना के जरिए 5 लाख रुपए तक की नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्याप्त चिकित्सकों की उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए भी सरकार कई कदम उठा रही है, इसके लिए प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज खोले जाने की प्रक्रिया जारी है।

इस समय प्रदेश में 13 मेडिकल कॉलेज हैं तथा 8 मेडिकल कॉलेज प्रक्रियाधीन है और लगभग 13 हजार चिकित्सक हैं। सरकार का लक्ष्य इनकी संख्या को बढ़ाकर 28 हजार करने का है, इसके लिए हर साल 2650 डॉक्टर्स तैयार किए जाएंगे।

अमृता अस्पताल में होंगे 2600 बेड

बता दें कि पूर्ण रूप से तैयार होने के बाद फरीदाबाद के अमृता अस्पताल में 2600 बेड होंगे, जिनमें 534 क्रिटिकल केयर बेड शामिल हैं। अस्पताल में 64 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर होंगे। अस्पताल में एक पूरी मंजिल मां और बच्चों की देखभाल के लिए समर्पित होगी। अस्पताल में 800 डॉक्टर सहित 2500 पैरा मेडिकल स्टाफ कार्यरत रहेगा। पूरी तरह तैयार होने के बाद इस अस्पताल का कुल निर्मित क्षेत्र 1 करोड़ वर्गफुट होगा। इस अस्पताल को पूरी तरह तैयार करने में 6 हजार करोड़ का खर्च आएगा।

यह भी पढ़ें: Swine Flu in Haryana : जगाधरी में महिला और बच्ची में स्वाइन फ्लू की पुष्टि

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories