Friday, October 7, 2022
Homeनेशनलजर्मनी में गूंजे मोदी के नारे, G-7 शिखर बैठक में हिस्सा लेने...

जर्मनी में गूंजे मोदी के नारे, G-7 शिखर बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे प्रधानमंत्री

Date:

इंडिया न्यूज, Haryana News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 देशों की शिखर बैठक में भाग लेने जर्मनी पहुंच गए हैं। जर्मनी के म्यूनिख पहुंचने पर पीएम मोदी का शानदार स्वागत किया गया। इस दौरान वह जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और शक्तिशाली समूह एवं उसके सहयोगी देशों के नेताओं के साथ ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, आतंकवाद से मुकाबला, पर्यावरण और लोकतंत्र जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

जर्मनी में भारतीय समुदाय ने पीएम मोदी का स्वागत करते हुए ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाए। जी-7 समूह दुनिया के सात सबसे अमीर देशों का समूह है जिसकी अध्यक्षता अभी जर्मनी कर रहा है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया की वो नेताओं के साथ अलग से मुलाकात करेंगे

पीएम मोदी ने ट्वीट किया ‘मैं शिखर सम्मेलन के दौरान विश्व नेताओं के साथ उपयोगी चर्चा की आशा करता हूं।’ 26 व 27 जून को होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में यूक्रेन-रूस युद्ध, हिन्द प्रशांत क्षेत्र की स्थिति, खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा, जलवायु सहित महत्वपूर्ण वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा होगी। पीएम मोदी इसके अलावा सम्मेलन में शरीक होने वाले शीर्ष नेताओं से भी अलग से मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी जर्मनी यात्रा के दौरान भारतीय समुदाय के लोगों के साथ संवाद भी करेंगे। दिल्ली से रवाना होने के पूर्व पीएम मोदी ने कहा ‘मैं जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत जी 7 शिखर सम्मेलन के लिए जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के निमंत्रण पर जर्मनी के श्लॉस एल्मौ का दौरा करूंगा।

यह भी पढ़ें: कोरोना मामलों में तेजी से वृद्धि, सक्रिय मामले हुए 92 हजार के पार

जर्मनी से यूएई के लिए रवाना होंगे प्रधानमंत्री

जी-7 शिखर सम्मेलन के मेजबान जर्मनी ने भारत के अलावा, अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका को शिखर सम्मेलन के लिए अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है। जर्मनी से मोदी 28 जून को संयुक्त अरब अमीरात जाएंगे और खाड़ी देश के पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त करेंगे। पिछले कई सालों से बीमारी से जूझने के बाद 13 मई को शेख खलीफा का निधन हो गया था।

G-7 सात देशों का समूह

G-7 समूह दुनिया के सात सबसे अमीर देशों का समूह है, जिसकी अध्यक्षता जर्मनी कर रहा है। इस समूह में ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, ईटली, जापान और अमेरिका शामिल है। इसमें अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल, दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों को भी आमंत्रित किया गया है।

इस बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडू सहित कई अन्य शीर्ष नेता भी हिस्सा ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें: सिद्धू मूसेवाला के हाल ही में रिलीज़ हुए नए गाने का हरियाणवी सिंगर ने दिया करार जवाब

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories