Saturday, January 28, 2023
HomeनेशनलOath Ceremony Of New CJI : जस्टिस उदय उमेश ललित ने 49वें...

Oath Ceremony Of New CJI : जस्टिस उदय उमेश ललित ने 49वें मुख्य न्यायधीश के रूप में ली शपथ

Date:

इंडिया न्यूज, Delhi News (Oath Ceremony Of New CJI) : देश के 49वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में आज जस्टिस उदय उमेश ललित (Uday Umesh Lalit) ने शपथ ली। शपथ लेने के साथ ही वे कुल 75 दिन तक सुप्रीम कोर्ट की अगुआई करेंगे।

उन्होंने कहा कि वे यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे कि सुप्रीम कोर्ट में कम से कम एक संविधान पीठ साल भर काम करे। राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) ने उदय उमेश ललित को भारत के मुख्य न्यायाधीश के पद की शपथ दिलाई। जस्टिस उदय उमेश ललित क्रिमिनल लॉ के स्पेशलिस्ट हैं।

महाराष्ट्र के रहने वाले हैं यूयू ललित

मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ लेने वाले जस्टिस यूयू ललित महाराष्ट्र के रहने वाले हैं। वह जून 1983 में बार में शामिल हुए थे। अप्रैल 2004 में वह सर्वोच्च न्यायालय के कानूनी सेवा समिति के सदस्य बने और 13 अगस्त 2014 को भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश नियुक्त हुए।

शपथ ग्रहण के दौरान 3 पीढ़ियां रही मौजूद

बता दें कि जिस समय जस्टिस यूयू ललित सीजेआई के रूप में शपथ ली तो उस समय 3 पीढ़ियां मौजूद रहीं। महाराष्ट्र के ललित के परिवार को कानून में 102 साल की विरासत है। यह भी जानकारी दे दें कि जस्टिस यूयू ललित के दादा रंगनाथ ललित भारत की आजादी से बहुत पहले सोलापुर में एक अधिवक्ता रहे हैं।

यह भी पढ़ें : Haryana IAS Transfer : प्रदेश के कई आईएएस अधिकारियों के तबादले

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories