Friday, February 3, 2023
HomeनेशनलCongress President Nomination : कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन आज शुरू...

Congress President Nomination : कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन आज शुरू होने जा रहे

Date:

इंडिया न्यूज, New Delhi (Congress President Nomination): राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर (Former Union Minister Shashi Tharoor) के बीच कड़े मुकाबले के साथ आज कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन शुरू होने जा रहे हैं। नामांकन 30 सितंबर तक दाखिल किए जाएंगे और नए कांग्रेस प्रमुख की घोषणा के परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। बता दें कि 25 वर्षों में यह पहली बार है कि सोनिया गांधी एक गैर-गांधी प्रमुख को देखेगी।

मधुसूदन मिस्त्री नामांकन पत्र लेंगे

चुनाव के रिटर्निंग अधिकारी के रूप में नामांकन पत्र लेने के लिए केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री राष्ट्रीय राजधानी में कांग्रेस मुख्यालय में उपलब्ध रहेंगे। बता दें कि कल राजस्थान के मुख्यमंत्री गहलोत ने साफ कर दिया था कि इस बार गांधी परिवार से कोई उम्मीदवार नहीं होगा। गहलोत ने कहा, मैंने राहुल गांधी से कई बार कांग्रेस अध्यक्ष बनने के सभी के प्रस्ताव को स्वीकार करने का अनुरोध किया है लेकिन उन्होंने स्पष्ट किया कि गांधी परिवार से कोई भी अगला प्रमुख नहीं बनेगा।

Congress President Nomination
Congress President Nomination

ये भी पढ़ें : PM on Himachal Assembly Election : हिमाचल दौरे पर मौसम बना पीएम का बाधक, वर्चुअली किया संबोधित

कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लडूंगा : गहलोत

गहलोत ने आगे कहा, “यह तय है कि मैं (कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए) चुनाव लड़ूंगा। इससे पहले, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि आज की हमारी बैठक म हमने पार्टी के बारे में बात की और इसे कैसे मजबूत किया जाए, इस बारे में चर्चा की गई।

चुनावी मैदान में अशोक गहलोत, शशि थरूर में कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा, उधर, पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी के करीबी सूत्रों ने भी कहा था कि वह चुनाव लड़ने की संभावना पर भी विचार कर रहे हैं।

Congress President Nomination : 9,000 प्रतिनिधि करेंगे मतदान

इससे पहले, मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि चुनाव में 9,000 से अधिक प्रतिनिधि मतदान करेंगे। कोई भी चुनाव लड़ सकता है और उसकी उम्मीदवारी का समर्थन करने के लिए 10 प्रतिनिधियों की आवश्यकता होगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है।

ये भी पढ़ें : Ankita Bhandari Murder Case : 5 दिनों बाद मिला शव, जानें क्यों किया मर्डर

ये भी पढ़ें : Farmers Protest Update : खरीद का आश्वासन मिला, किसानों ने खोला जाम

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories