Friday, September 30, 2022
Homeहरियाणागुरुग्रामगुरुग्राम में सीएम मनोहर लाल ने किया राष्ट्रमंडल खेलों के पदकवीरों का...

गुरुग्राम में सीएम मनोहर लाल ने किया राष्ट्रमंडल खेलों के पदकवीरों का सम्मान, सांसद कार्तिक शर्मा ने सीएम को भेंट की द ग्रेट इंडिया रन की मशाल

Date:

इंडिया न्यूज़, गुरुग्राम | MP Kartik Sharma : हरियाणा के गुरुग्राम में राष्ट्रममंडल खेलों के पदक विजेताओं एवं इनमें भाग लेने वाले खिलाड़ियों के सम्मान में आयोजित कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शिरकत की। इसी कार्यक्रम में आईटीवी नेटवर्क के संस्थापक और सांसद कार्तिक शर्मा ने सीएम मनोहर लाल को द ग्रेट इंडिया रन की मशाल भेंट की।

आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में आईटीवी फाउंडेशन द्वारा आयोजित की गई द ग्रेट इंडिया रन का समापन 15 अगस्त को नई दिल्ली में हो चुका है। यह मशाल श्रीनगर के लाल चौक से नई दिल्ली के इंडिया गेट तक 10 दिन का सफर तय करके पहुंची है।

MP Kartik Sharma Handovering The Great Indian Torch To Cm Manohar Lal
MP Kartik Sharma Handovering The Great Indian Torch To Cm Manohar Lal

कार्यक्रम में सीएम ने खिलाड़ियों को नकद इनाम और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। राष्ट्रममंडल खेलों में स्वर्ण पदक विजेता को 1 करोड़ 50 लाख रुपये, रजत पदक विजेता को 75 लाख रुपये और कांस्य पदक विजेता को 50 लाख रुपये के नकद पुरस्कार दिए गए। वहीं चौथे स्थान पर आने वाले को 15 लाख रुपये की राशि दी गई। इसके साथ-साथ राष्ट्रममंडल खेलों में शामिल होने वाले खिलाड़ियों को साढ़े 7 लाख रुपये की राशि दी गई।

बर्मिंघम राष्ट्रमण्डल खेल-2022 में हरियाणा के भारतीय महिला हॉकी टीम में शामिल खिलाड़ियों सहित कुल 29 खिलाड़ियों ने पदक जीते हैं। इन्हें प्रदेश की खेल नीति के अनुसार कुल 25 करोड़ 80 लाख रुपये की नकद ईनाम राशि दी गई। साथ ही खिलाड़ियों को नौकरी का नियुक्ति पत्र भी दिया गया।

इस अवसर पर खेल राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह, कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा, बनवारी लाल, राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा, विधायक सत्यप्रकाश जरावता, नयनपाल रावत और सोमबीर सांगवान, खेल विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव महाबीर प्रसाद और खेल विभाग के निदेशक पंकज नैन समेत तमाम प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

जानिए क्या है द ग्रेट इंडिया रन

MP Kartik Sharma

द ग्रेट इंडिया रन का आयोजन 75वें आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में किया गया था। ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में 11 धावकों ने लगातार 10 दिनों तक हाथों में तिरंगा लेकर दौड़ते हुए एकता और भाईचारा का संदेश दिया। ‘द ग्रेट इंडिया रन 2022’ का 15 अगस्त, सोमवार को नई दिल्ली में भव्य समापन हो चुका है।

रिले रन का समापन सैकड़ों प्रशंसकों की उपस्थिति में हुआ। कार्यक्रम स्थल को तिरंगों से सजाया गया। वहां मौजूद हर व्यक्ति के हाथ में तिरंगा था और जुबान पर वंदे मातरम का नारा। समारोह स्थल भारत माता की जय के नारों के साथ गूंज उठा।

MP Kartik Sharma
MP Kartik Sharma

इस मैराथन की शुरूआत श्रीनगर के लाल चौक से हुई और चार राज्यों से होते हुए दिल्ली तक पहुंची। मैराथन के इस सफर में अल्ट्रा-मैराथन धावक अरुण भारद्वाज के नेतृत्व में 11 धावकों ने लगभग कुल 829 किमी की दूरी तय की। सभी धावकों ने रास्ते में आई सभी कठनाइयों का डटकर सामना किया और अपनी मंजिल की ओर बढ़ते रहे। रास्ते में सभी धावकों ने तिरंगे के महत्व को जन-जन तक पहुंचाया।

यह अभियान 2016 में आयोजित ग्रेट इंडिया रन के पहले अध्याय की सफलता पर आधारित था। 2022 में इस अभियान की शुरूआत 5 अगस्त को श्रीनगर से हुई थी और इसका समापन 15 अगस्त को दिल्ली में हुआ। 5 अगस्त को कश्मीर के लाल चौक से ध्वजारोहण मनोज सिन्हा, उपराज्यपाल जम्मू-कश्मीर और हरियाणा राज्यसभा के सांसद कार्तिक शर्मा द्वारा लाल चौक श्रीनगर से किया गया था।

Read More : Raju Shrivastav Health Update Today : जानिए अब कैसी है कॉमेडियन की तबीयत

यह भी पढ़ें : Kashmiri Pandit Shot Dead in kashmir : जम्मू कश्मीर में कश्मीरी पंडित की हत्या

यह भी पढ़ें : Jammu ITB Bus Accident Today : चंदनवाड़ी में जवानों से भरी बस खाई में गिरी, कई जवान लापता

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories