Friday, February 3, 2023
Homeनेशनल6G Network in India : 6G को लेकर मोदी ने की यह...

6G Network in India : 6G को लेकर मोदी ने की यह बड़ी घोषणा

Date:

इंडिया न्यूज, Delhi News (6G Network in India): भारत को जहां जल्द ही 5G नेटवर्क की सुविधा मिलने जा रही है, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 6G सेवाओं को लेकर भी एक बड़ा ऐलान कर दिया है। 6G के बारे में जानकारी देते हुए पीएम ने कहा कि देश इस दशक के अंत तक 6G सेवाएं शुरू करने की तैयारी कर रहा है। यह घोषणा स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022 इवेंट के दौरान की गई।

इस दशक के अंत तक सुविधा की तैयारी

6G नेटवर्क के बारे में घोषणा करते हुए पीएम ने स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022 के ग्रैंड फिनाले के दौरान कहा, हम इस दशक के अंत तक 6G लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। सरकार गेमिंग और मनोरंजन में भारतीय समाधानों को प्रोत्साहित कर रही है।

12 अक्टूबर को शुरू हो सकता है 5G

इससे पहले आज दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव (Telecom Minister Ashwini Vaishnav) ने ऐलान कर दिया है कि भारत में 5जी सेवाओं को 12 अक्टूबर तक शुरू कर दिया जाएगा। फिर शहरों और कस्बों में इसके विस्तार पर जोर देंगे। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि यह किफायती रहे।

इस शहरों में पहले शुरू होगी 5जी की सुविधा

1- अहमदाबाद (Ahmedabad)
2- बेंगलुरु (Bangalore)
3- चंडीगढ़ (Chandigarh)
4- चेन्नई (Chennai)
5- दिल्ली (Delhi)
6- गांधीनगर (Gandhi Nagar)
7- गुरुग्राम (Gurugram)
8- हैदराबाद (Hyderabad)
9- जामनगर (jamnagar)
10- कोलकाता (Kolkata)
11- लखनऊ (Lucknow)
12- मुंबई (Mumbai)
13- पुणे (Pune)

अब, क्या इसका मतलब यह है कि इन शहरों में रहने वाले सभी लोगों को पहली बार रोलआउट होने पर 5G सेवा मिलेगी? नहीं, ऐसा नहीं। यह संभव है कि दूरसंचार कंपनियां इन शहरों के चुनिंदा क्षेत्रों में 5G सेवाएं प्रदान कर सकती हैं। साधारणत: यह कहा जाए तो अभी सभी जगह उक्त सेवा पहुंचने में समय लगेगा।

एयरटेल और जियो के बीच कड़ी टक्कर

पिछले हफ्ते, दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव (Telecom Minister Ashwini Vaishnav) ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को स्पेक्ट्रम आवंटन पत्र जारी करने के बाद 5G लॉन्च के लिए तैयार होने को कहा था। स्पेक्ट्रम असाइनमेंट लेटर जारी किया गया है। टीएसपी से 5G लॉन्च की तैयारी करने का अनुरोध किया गया है। मालूम रहे कि भारती एयरटेल, रिलायंस जियो, अदानी डेटा नेटवर्क्स और वोडाफोन आइडिया हाल ही में आयोजित 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में सफल बोलीदाता रहे हैं।

यह भी पढ़ें: 5G Services in India : देश के इन 13 शहरों में पहले शुरू होगी 5जी सेवा, देखें लिस्ट

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories