Friday, December 9, 2022
HomeनेशनलMann ki Baat: शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा चंडीगढ़...

Mann ki Baat: शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम, PM मोदी का ऐलान

Date:

इंडिया न्यूज, Mann ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में कहा कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर 28 सितंबर को उनकी जयंती के मौके पर रखा जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से जयंती को धूमधाम से मनाने का आग्रह किया।

देश में चीतों की वापसी

नरेंद्र मोदी ने पूर्व भारतीय जनसंघ के नेता दीनदयाल उपाध्याय को आज उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि मानवतावाद और अंतिम व्यक्ति को न्याय दिलाने का उनका दृष्टिकोण आदर्श-योग्य है। उन्होंने कहा कि देश के लोग चीतों की भारत वापसी पर उत्साहित हैं और उन्होंने आश्वासन दिया कि इन जानवरों की जगह में जनता को जाने की अनुमति देने का निर्णय कुछ महीनों के बाद उनके अनुकूलन के विश्लेषण के बाद लिया जाएगा।

“स्वच्छ भारत मिशन” अभियान में स्वच्छता का उल्लेख

उन्होंने कहा कि एक कार्य बल का गठन किया गया है जो “चीता परियोजना” के तहत नामीबिया से लाए गए चीतों के अनुकूलन की प्रगति की निगरानी कर रहा है। संबोधन में पीएम ने योग और जल संरक्षण और समुद्र की तटीय सफाई पर जोर दिया। उन्होंने “स्वच्छ भारत मिशन” के तहत स्वच्छता के लिए चल रहे अभियान का भी उल्लेख किया।

ये भी पढ़ें : Petrol Diesel Latest Prices: क्यों देश में कम नहीं हो रहे पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिये वजह?

नरेंद्र मोदी ने वोकल फॉर लोकल कि की वकालत

नरेंद्र मोदी ने “वोकल फॉर लोकल” की वकालत की क्योंकि उन्होंने लोगों को खादी के सामान सहित आने वाले त्योहारों में स्थानीय रूप से निर्मित उत्पादों को खरीदने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि यह ‘आत्मानबीर’ अभियान को भी मजबूत करेगा। नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती पर अभियान को बढ़ावा देने का आह्वान किया। उन्होंने आशा व्यक्त की कि देश तपेदिक के संकट से मुक्त होगा।

आगामी राष्ट्रीय खेलों का जिक्र

उन्होंने बाजरा अनाज के महत्व को भी दोहराया। उन्होंने अगले साल मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष के लिए बाजरा के प्रसार का आह्वान किया। लंबे समय के बाद होने वाले आगामी राष्ट्रीय खेलों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने व्यक्तिगत रूप से इस आयोजन को देखने की इच्छा जताई।

ये भी पढ़ें : Today Corona Update: देश में पिछले 24 घंटों में सामने आये 4,777 नए कोरोना मामले 

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories