Saturday, January 28, 2023
Homeनेशनलkashmir Multiplex : 3 दशक बाद घाटी में बड़े पर्दे पर देख...

kashmir Multiplex : 3 दशक बाद घाटी में बड़े पर्दे पर देख सकेंगे फिल्म

Date:

इंडिया न्यूज, kashmir Multiplex : कश्मीर घाटी में अब बड़े पर्दे पर मूवी देखने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जी हां, आज श्रीनगर के सोनमर्ग (Sonmarg) में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Lieutenant Governor Manoj Sinha) ने पहले मल्टीप्लेक्स सिनेमा हॉल (Multiplex Cinema Hall) का उद्घाटन कर दिया है, जिससे लोगों में अपार उत्साह देखा जा रहा है।

कश्मीर के पहले मल्टीप्लेक्स में 520 सीटों की कुल क्षमता वाले 3 सिनेमाघर होंगे। इस दौरान मल्टीप्लेक्स का उद्घाटन करते हुए उपराज्यपाल सिन्हा ने कहा कि वे दिवंगत अभिनेता शम्मी कपूर को इस मौके पर श्रद्धांजलि देते हैं।

लाल सिंह चड्ढा की विशेष स्क्रीनिंग…

वहीं प्रतिष्ठित निजी स्कूल के मालिक विजय धर ने कहा कि मल्टीप्लेक्स को आमिर खान अभिनीत लाल सिंह चड्ढा की विशेष स्क्रीनिंग के साथ जनता के लिए खोल दिया गया है। 30 सितंबर से ऋतिक रोशन और सैफ अली खान अभिनीत विक्रम वेधा की स्क्रीनिंग के साथ नियमित शो शुरू हो जाएंगे।

पहले फिल्म देखने के लिए जाना पड़ता था 300 किलोमीटर दूर

कश्मीर में सिनेमा हॉल बंद हो जाने की वजह से आज भी कई युवा ऐसे भी हैं, जिनको पता भी नहीं है कि सिनेमा हॉल होता कैसा है और मल्टीप्लेक्स क्या है। हालांकि यहां के कई युवा जो बड़े पर्दे पर मूवी देखना चाहते हैं उनको 300 किमी दूर जम्मू आना पड़ता था लेकिन अब कश्मीर घाटी में भी मल्टीप्लेक्स सिनेमा हॉल का उद्घाटन कर दिया गया है जिससे यहां के लोगों को मनोरंजन के लिए कहीं दूर नहीं जाना पड़ेगा।

आखिर क्यों बंद हो गए थे सिनेमा हॉल

आपको जानकारी दे दें कि कश्मीर में 1990 में आतंकी संगठनों की धमकियों और हमलों के कारण यहा के सभी सिनेमा हॉल को बंद कर दिया गया था। यहां रीगल, खयाम, पैलेडियम, फिरदौस, शाह, नाज, नीलम, शिराज और ब्रॉडवे श्रीनगर, लाल चौक के पास पैलेडियम और उससे कुछ दूरी पर नीलम सिनेमा हॉल में अक्सर भारी भीड़ होती थी। आतंकी संगठनों की धमकियों और हमलों के कारण ये बंद होते गए।

1999 में फारूक अब्दुल्ला सरकार ने रीगल, नीलम व ब्रॉडवे को खोलने की कोशिश की, लेकिन सितंबर महीने में रीगल पर ग्रेनेड हमला हुआ। इसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और 12 लोग घायल हुए थे। धीरे-धीरे सभी सिनेमा बंद होते गए।

यह भी पढ़ें : Covid 19 in India : कोरोना केसों में गिरावट, आज इतने केस

यह भी पढ़ें : Nagaur Court Firing : हरियाणा के गैंगस्टर को नागौर कोर्ट परिसर में गोलियों से भूना

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories