Thursday, December 8, 2022
HomeनेशनलVikram S Rocket : देश का पहला प्राइवेट रॉकेट विक्रम एस लॉन्च

Vikram S Rocket : देश का पहला प्राइवेट रॉकेट विक्रम एस लॉन्च

Date:

इंडिया न्यूज, New Delhi (Vikram S Rocket) : देश की पहली प्राइवेट स्पेस कंपनी अंतरिक्ष स्टार्टअप स्काईरूट एयरोस्पेस (Skyroot Aerospace) का रॉकेट Vikram-S आज सफलतापूर्वक लॉन्च हो गया है। मिशन का नाम प्रारंभ रखा गया है। विक्रम-एस रॉकेट ने श्रीहरिकोटा स्थित ISRO के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से उड़ान भरी।

इस बारे में इंडियन नेशनल स्पेस प्रमोशन एंड आथराइजेशन सेंटर के अध्यक्ष पवन कुमार गोयन ने कहा कि मुझे मिशन प्रारंभ की शुरूआत करते हुए खुशी हो रही है कि यह भारत के निजी क्षेत्र के लिए काफी सुखद शुरूआत हुई है, यह रॉकेट अंतरिक्ष के क्षेत्र में कदम रखने जा रहा जोकि एक ऐतिहासिक क्षण है। इसे कभी भुलाया नहीं जा सकता है।

Vikram S Rocket
Vikram S Rocket

आखिर क्या काम करेगा Vikram-S

स्काईरूट एयरोस्पेस के अनुसार विक्रम-एस को दो साल के रिकॉर्ड समय के भीतर तैयार किया गया है। विक्रम-एस कक्षीय श्रेणी के अंतरिक्ष प्रक्षेपण वाहनों की विक्रम श्रृंखला में अधिकांश तकनीकों का परीक्षण और सत्यापन करने में मदद करेगा, जिसमें कई उप-प्रणालियां और प्रौद्योगिकियां शामिल हैं।

Vikram S Rocket
Vikram S Rocket

खुलेंगे अंतरिक्ष की दुनिया के कई रास्ते

बता दें कि विक्रम-एस की सफलता के साथ ही अंतरिक्ष की दुनिया के कई रास्ते खुलेंगे। विक्रम-एस में आम ईंधन के बजाय लिक्विड नेचुरल गैस और लिक्विड आक्सीजन का इस्तेमाल किया गया है, जो किफायती होने के साथ-साथ प्रदूषण मुक्त भी है। वहीं यह भी बता दें कि अगर हमें इसमें सफलता मिलती है तो वह दिन दूर नहीं जब भारत प्राइवेट स्पेस कंपनी के रॉकेट लॉन्चिंग के मामले में दुनिया के अग्रणी देशों में शामिल हो जाएगा।

विक्रम एस अंतरिक्ष में क्रांतिकारी बदलाव : मोदी

वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने विक्रम-एस को क्रांतिकारी बदलाव कहा था। मालूम रहे कि पीएम मोदी ने 30 अक्टूबर को ही अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में इसको लेकर कई बातें कही थी।

यह भी पढ़ें : PM Modi At Anti Terror Conference : हम चैन से नहीं बैठेंगे जब तक आतंकवाद का सफाया नहीं हो जाता : मोदी

Connect With Us : Twitter, Facebook

Latest stories

Related Stories