Friday, October 7, 2022
Homeनेशनलभारतीय 'स्पीयर मैन' ने जीता गोल्ड, एथलेटिक्स में भारत को पहला मेडल...जानिए...

भारतीय ‘स्पीयर मैन’ ने जीता गोल्ड, एथलेटिक्स में भारत को पहला मेडल…जानिए किस-किस की बधाईयों की लगी झड़ी

Date:

टोक्यो ओलंपिक 2021: नीरज चोपड़ा ने जीता ऐतिहासिक एथलेटिक्स स्वर्ण, भारत का रिकॉर्ड 7 पदकों का अब तक का सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड। नीरज चोपड़ा पुरुषों की भाला फेंक फाइनल टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने। भारतीय ने विश्व के नंबर एक जोहान्स वेटर को हराकर पुरुषों की भाला फेंक फाइनल में उपलब्धि हासिल की। यह ओलंपिक के इतिहास में एथलेटिक्स में भारत का पहला पदक भी था।

 

नीरज ने विशाल 87.03 मीटर के साथ कार्यवाही की शुरुआत की और फिर दूसरे प्रयास में 87.58 मीटर तक पहुंचकर इसे आगे बढ़ाया। हालांकि, भारतीय के तीसरे और चौथे प्रयास की कोई गिनती नहीं थी। पांचवें और अंतिम प्रयास में नीरज ने 84.24 मीटर फेंका। नीरज की 87.03 मीटर की ओपनिंग ने उन्हें टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक दिलाने के लिए पर्याप्त था क्योंकि बारह प्रतिभागियों में से किसी ने भी इस निशान को नहीं छुआ था।

इस बीच, चेक गणराज्य के जैकब वाडलेजच और विटेज़स्लाव वेसेली ने रजत और कांस्य पदक जीते। वाडलेजच ने 86.67 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया, जिसने उन्हें रजत पदक दिलाया, जो उनके पांचवें प्रयास में आया था। जबकि वेसेली ने 85.44 मीटर फेंककर तीसरा स्थान हासिल किया। नीरज ने 86.65 मीटर थ्रो के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था और क्वालीफाइंग राउंड में भी टॉप किया था। नॉर्वे के एंड्रियास थोरकिल्डसन ने 90.57 मीटर के साथ ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया है, जिसे उन्होंने 2008 में बीजिंग ओलंपिक में हासिल किया था। जबकि विश्व रिकॉर्ड, जो 98.48 मीटर है, चेक गणराज्य के जान ज़ेलेज़नी के पास है, जो 1996 में एक मील का पत्थर है।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने   ट्टीट किया कि नीरज चोपरा और गोल्ड जीतने पर बधाई ! उनकी कड़ी मेहनत और तप की सराहना , जो #Tokyo2020 के दौरान पूरे प्रदर्शन पर रहे हैं। वह बेहतरीन खेल प्रतिभा और खिलाड़ी भावना का परिचय देते हैं। उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।

टोक्यो में इतिहास रचा गया है! जो नीरज चोपरा आज जो हासिल किया है उसे हमेशा याद किया जाएगा। युवा नीरज ने असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने उल्लेखनीय जुनून के साथ खेला और अद्वितीय धैर्य दिखाया। गोल्ड जीतने के लिए उन्हें बधाई। #टोक्यो2020…

सीएम मनोहर लाल ने ट्टीट कर कहा कि ऐतिहासिक! लठ गाड़ दिया छोरे.. शानदार प्रदर्शन के साथ विश्व के सर्वश्रेष्ठ प्रतियोगियों को पछाड़ते हुए भाला फेंक प्रतियोगिता में भारत को पहली बार स्वर्ण पदक जिताने के लिए  नीरज चोपडा को ढेर सारी बधाई। इस घड़ी का देश को लंबे समय से इंतजार था। पूरे देश को आप पर गर्व है।

साथ ही सीएम ने नीरज के  पिता से बात की कहा  धन्य हैं वो माता पिता जिन्होंने भारत को ऐसा सपूत दिया! टोक्यो में तिरंगा झंडा फहरा कर हरियाणा के बेटे नीरज चोपड़ा ने आज इतिहास रच दिया है। नीरज चोपड़ा के स्वर्ण पदक जीतने पर उनके पिता श्री सतीश चोपड़ा जी से फ़ोन पर बात कर उन्हें बधाई दी।

 

भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविद ने कहा कि नीरज चोपड़ा की अभूतपूर्व जीत! आपका भाला सोना बाधाओं को तोड़ता है और इतिहास रचता है। आप अपने पहले ओलंपिक में भारत को पहली बार ट्रैक और फील्ड पदक दिलाते हैं। आपका करतब हमारे युवाओं को प्रेरणा देगा। भारत उत्साहित है! हार्दिक बधाई!

 

 

Latest stories

Related Stories