Thursday, September 29, 2022
Homeनेशनलयूट्यूब पर एक दिन में 1.5 करोड़ से अधिक भारतीय राष्ट्रगान गाय...

यूट्यूब पर एक दिन में 1.5 करोड़ से अधिक भारतीय राष्ट्रगान गाय…

Date:

 दिल्ली.

संस्कृति मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि 1.5 करोड़ से अधिक भारतीयों ने भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस को चिह्नित करने के लिए सरकार के पोर्टल राष्ट्रगान डॉट इन पर राष्ट्रगान को रिकॉर्ड और अपलोड किया है। 25 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम में देश की जनता से एक साथ राष्ट्रगान गाने का आह्वान किया था.

संस्कृति मंत्रालय ने कहा, “भारत और दुनिया भर के 1.5 करोड़ से अधिक भारतीयों ने इस विशेष अवसर पर पहले कभी नहीं किए गए रिकॉर्ड को हासिल करने के लिए अपने वीडियो रिकॉर्ड और अपलोड किए हैं। यह भारत की अंतर्निहित एकता, ताकत और सद्भाव का प्रमाण है।” गवाही में। मंत्रालय ने 15 अगस्त तक लोगों को राष्ट्रगान ‘जन गण मन’ गाने और वेबसाइट पर अपलोड करने में सक्षम बनाने के लिए एक कार्यक्रम बनाया था। सरकार ने सभी स्कूली बच्चों के लिए इसे रिकॉर्ड करना और अपलोड करना भी अनिवार्य कर दिया था।

“जैसा कि रिकॉर्ड तोड़ संख्या से स्पष्ट है, देश के सभी हिस्सों, सभी वर्गों के लोगों ने इस अनूठी पहल में उत्साहपूर्वक भाग लिया है। बच्चे, वरिष्ठ नागरिक, युवा, महिलाएं, कोई भी इस भावना से पीछे नहीं रहना चाहता था। समुदाय और साझा गौरव। बयान में कहा गया, “प्रतिष्ठित कलाकार, जाने-माने विद्वान, शीर्ष नेता, वरिष्ठ अधिकारी, बहादुर सैनिक, किसानों से लेकर प्रसिद्ध खिलाड़ी, मजदूर, विशेष जरूरत वाले लोग, सभी ने एक साथ आकर एक स्वर में राष्ट्रगान गाया।”

Latest stories

Related Stories