Thursday, February 2, 2023
HomeनेशनलHimachal Weather : प्रदेश में खिली धूप, रास्ते अभी भी बंद

Himachal Weather : प्रदेश में खिली धूप, रास्ते अभी भी बंद

Date:

इंडिया न्यूज, Himachal Weather : बेशक हिमाचल में मौसम खुल चुका है और धूप खिल गई है लेकिन अभी भी कई सड़क मार्ग बाधित हैं। मौसम विभाग का मानना है कि इस सप्ताह के अंत तक प्रदेश से दक्षिण पश्चिम मानसून की विदाई का अनुमान है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 1 अक्टूबर तक मौसम साफ रहने की संभावना जताई है। आपको जानकारी दे दें कि करीब 15 दिनों के बार हिमाचल की धरा को धूप नसीब हो सकी है।

159 सड़कों पर वाहनों की आवाजाही ठप

जानकारी रहे कि प्रदेश में बीते दिनों भारी बारिश हुई है जिसके कारण प्रदेश में 159 सड़कों पर वाहनों की आवाजाही ठप है। इतना हीं नहीं 141 बिजली ट्रांसफार्मर भी बंद हैं जिस कारण बिजली आपूर्ति भी ठप है। 137 बिजली ट्रांसफार्मर और 35 पेयजल योजनाएं शिमला में ही बंद हैं। तापमान की बात करें तो प्रदेश के कल्पा में न्यूनतम तापमान 7.0, मनाली में 10.0 और केलांग में 5.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

इस बार सामान्य से अधिक बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने जानकारी देते हुए बताया कि सितंबर माह में अभी तक सामान्य से अधिक बारिश हुई है। एक जून से 26 सितंबर तक प्रदेश में 715 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई। इस अवधि में 729 मिलीमीटर बारिश को सामान्य माना गया है। इससे पहले वर्ष 2021 और 2018 में भी सामान्य से अधिक बारिश सितंबर में हुई थी।

ये भी पढ़ें : PM Modi Japan Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे टोक्यो, जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा से की मुलाकात

ये भी पढ़ें : NIA Raid : एनआईए और ईडी की कई राज्यों में छापेमारी

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories