Saturday, January 28, 2023
Homeनेशनल36th National Games : हरियाणा के खिलाड़ियों का दबदबा, झटके इतने पदक

36th National Games : हरियाणा के खिलाड़ियों का दबदबा, झटके इतने पदक

Date:

इंडिया न्यूज, Haryana News (36th National Games): ओलंपिक, कॉमनवेल्थ खेलों में आधे से ज्यादा पदक जीतने वाले हरियाणा के खिलाड़ी 36वें नेशनल गेम्स (36th National Games ) में भी कमाल दिखा रहे हैं। गुजरात के अहमदाबाद में चल रहे इन खेलों में हरियाणा अब तक 9 स्वर्ण पदक, 3 रजत तथा 4 कांस्य पदक सहित कुल 16 पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर काबिज है। राज्य के बेटे-बेटियों के जौहर की बदौलत हरियाणा का दबदबा नेशनल गेम्स में बना हुआ है।

अन्य राज्यों के खिलाड़ी भी हरियाणा का अनुसरण कर रहे

36th National Games
36th National Games

मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने सभी पदक विजेता खिलाड़ियों को उनकी जीत पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी और आने वाले खेलों में भी इसी प्रकार अपना उम्दा प्रदर्शन करने की कामना की। उन्होंने कहा कि राज्य के खिलाड़ियों की मेहनत के बल पर ही आज हरियाणा की खेलों के क्षेत्रों में ऐसी पहचान बनी है कि अन्य राज्य भी हरियाणा की खेल नीति का अनुसरण करने लगे हैं। राज्य के खिलाड़ी इसी प्रकार अपने बेहतरीन प्रदर्शन से हरियाणा और भारत का नाम राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन करते रहेंगे।

खेल मंत्री संदीप ने खिलाड़ियों को दी शुभकामनाएं

खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह ने भी खिलाड़ियों की इस उपलब्धि के लिए उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में राज्य सरकार निरंतर खेलों को बढ़ावा देने और खिलाड़ियों को हर प्रकार की सहायता मुहैया करवाने के लिए प्रतिबद्ध है।

ये भी पढ़ें : E-Crop Compensation Portal : किसान अपनी फसल खराबे की जानकारी पोर्टल पर दर्ज कराएं : मुख्यमंत्री

कुश्ती में जीते सर्वाधिक 5 गोल्ड मेडल

हरियाणा का सबसे पसंदीदा खेल कुश्ती में कोई अन्य राज्य यहां के खिलाड़ियों के सामने टिक नहीं पाया। खिलाड़ियों ने अपने दांव-पेंच से अपने प्रतिद्वंदियों को पटखनी देकर राज्य के खाते में पदकों की बौछार कर दी। हरियाणा ने कुश्ती में 5 स्वर्ण, 2 रजत और 2 कांस्य पदक जीते हैं।

ये भी पढ़ें : The Great Khali Karnal Visit : खेल एकेडमी का निमंत्रण देने करनाल पहुंचे द ग्रेट खली

87 किलोग्राम ग्रीको-रोमन श्रेणी में हरियाणा के सुनील का दबदबा

87 किलोग्राम ग्रीको-रोमन श्रेणी में हरियाणा के सुनील ने पंजाब के हरप्रीत सिंह तथा 67 किलोग्राम ग्रीको-रोमन श्रेणी में हरियाणा के आशू ने पंजाब के करनजीत सिंह को हराकर स्वर्ण पदक जीते हैं। इसी प्रकार, 97 किलोग्राम फ्री-स्टाइल श्रेणी में हरियाणा के दीपक ने पंजाब के साहिल को हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। इसी श्रेणी में हरियाणा के प्रवीण कुमार ने कांस्य पदक जीता।

57 किलोग्राम फ्री-स्टाइल श्रेणी में अंतिम मुकाबला हरियाणा के ही खिलाड़ियों के मध्य हुआ, जिसमें अमन ने स्वर्ण पदक जीता तो वहीं उदित को रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

62 किलोग्राम फ्री-स्टाइल लड़कियों की कुश्ती में हरियाणा की मनीषा ने हरियाणा की ही शैफाली को हराकर स्वर्ण पदक जीता। इसके अलावा 76 किलोग्राम फ्री-स्टाइल कुश्ती में हरियाणा की रितीका ने कांस्य पदक अपने नाम किया।

रगबी खेल में हरियाणा ने महाराष्ट्र को हराकर गोल्ड जीता

36वें नेशनल गेम्स में रगबी खेल में भी हरियाणा के खिलाड़ियों ने अपना अलग जौहर दिखाया और महाराष्ट्र की टीम को 19-7 के भारी अंतर से हराकर स्वर्ण पदक हरियाणा की झोली में डाला। नेट बॉल टीम इवेंट में हरियाणा के लड़कों और लड़कियों दोनों ही टीमों ने स्वर्ण पदक जीतकर प्रदेश का मान बढ़ाया। इसके अलावा, 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में हरियाणा के अनीश ने स्वर्ण पदक, लड़कों के टेबल टेनिस सिंगल श्रेणी में सोम्यजीत घोश ने रजत पदक, शॉटपुट में मनप्रीत कौर ने कांस्य पदक तथा हैमर थ्रो में रेनू चिकारा ने कांस्य पदक जीते हैं।

ये भी पढ़ें : India 5G Service : देश में आज से 5जी की सुविधा शुरू

ये भी पढ़ें : PM Modi on Kullu Dussehra festival : पहली बार देश के प्रधानमंत्री करेंगे कुल्लू दशहरा उत्सव का उद्घाटन

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories