Thursday, September 29, 2022
HomeनेशनलNEET UG Topper: हरियाणा की बेटी तनिष्का ने NEET UG 2022 परीक्षा...

NEET UG Topper: हरियाणा की बेटी तनिष्का ने NEET UG 2022 परीक्षा में किया टॉप, 720 में से 715 अंक किए प्राप्त

Date:

इंडिया न्यूज, Haryana News (NEET UG Topper): हरियाणा में नारनौल के गांव मिजार्पुर बाछोद की बेटी तनिष्का यादव ने नीट यूजी 2022 परीक्षा में पूरे देश में टॉप कर इतिहास रच दिया। नीट-यूजी 2022 परीक्षा का परिणाम बुधवार की देर रात जारी किया जिसमें तनिष्का ने 720 में से 715 अंक प्राप्त कर आल इंडिया रैंक-1 पर आई है। तनिष्का की इस उपलब्धि से पूरे क्षेत्र में जश्न का माहौल है।

NEET UG Topper

तनिष्का ने अपनी 10वीं तक की पढ़ाई नारनौल के यदुवंशी शिक्षा निकेतन में की और इसके बाद 12वीं तक की पढ़ाई उन्होंने राजस्थान के कोटा शहर में रहकर की। इनके माता-पिता यही गांव में ही रहते हैं और दोनों सरकारी अध्यापक हैं।

10वीं कक्षा से कर रही थी नीट परीक्षा की तैयारी

तनिष्का ने बताया कि वह पढ़ाई के लिए कोई विशेष समय नहीं निकालती थी, लेकिन उन्होंने नीट परीक्षा की तैयारी 10वीं कक्षा से ही शुरू कर दी थी। तनिष्का ने आगे कहा कि अगर पूरी मेहनत और लगन से किसी की तैयारी की जाए तो सफलता पाना कोई मुश्किल बात नहीं है। जो कि तनिष्का ने पूरे देश में टॉप कर सबको इस बात की मिशाल दी है। तनिष्का दिल्ली एम्स से MBBS करने की इच्छुक है और आगे चलकर वह कार्डियो, न्यूरो या अन्कोलॉजी में स्पेशलाइजेशन करना चाहती है।

परिजनों को दिया सफलता का श्रेय

NEET UG Topper

टॉपर तनिष्का ने बताया कि उनकी इस सफलता में परिजनों ने पढ़ाई में उनका पूरा सहयोग दिया है। जिसका श्रेय इन्होंने पूरे परिवार ताऊ रमेश कुमार भिवानी बोर्ड में अधीक्षक और बड़े ताऊ सुरेश कुमार यादव सीआरपीएफ में निरीक्षक सहित माता-पिता को दिया हैं। नारनौल के यदुवंशी शिक्षा निकेतन से 10वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद वे कोटा नीट की तैयारी के लिए चली गई थी और वहीं उन्होंने डीडीपीएस स्कूल से 12वीं की पढ़ाई पूरी की। तनिष्का ने 10वीं में 96.4 प्रतिशत और 12वी में 98.6 प्रतिशत नंबर हासिल किए हैं। वही उन्होंने जेईई मेंस में भी 99.5% अंक प्राप्त किए थे।

नीट यूजी 2022 परीक्षा का आयोजन 17 जुलाई को हुई, जिसमें 18 लाख 72 हजार 342 विद्यार्थियों ने पंजीकरण करवाया था। नीट में शामिल होने वाले विद्यार्थियों का यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा रहा है।

यह भी पढ़ें : Make India Number 1 Campaign की आप ने की हिसार से शुरुआत

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories