Saturday, January 28, 2023
HomeनेशनलGrand Welcome to PM Modi at Bhuj Roadshow: भुज रोड शो में...

Grand Welcome to PM Modi at Bhuj Roadshow: भुज रोड शो में पीएम मोदी का लोगों ने किया शानदार स्वागत

Date:

इंडिया न्यूज़, Grand Welcome to PM Modi at Bhuj Roadshow: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रविवार को गुजरात के दौरे के दौरान भुज के लोगों ने शानदार स्वागत किया। पीएम मोदी रोड शो के दौरान लोगों का अभिनंदन करते दिखाई दिए। लोग हाथों में तिरंगा लेकर प्रधानमंत्री की तरफ लहराते नज़र आये। वह 2001 के भूकंप में जान गंवाने वालों की याद में बने ‘स्मृतिवन’ स्मारक का उद्घाटन करेंगे।

185 स्कूली बच्चे और 20 शिक्षकों की याद में बना स्मारक

26 जनवरी 2001 गुजरात में भूकंप कच्छ के अंजार शहर में एक रैली में भाग लेने के दौरान 185 स्कूली बच्चे और 20 शिक्षक पास की इमारतों के मलबे के नीचे दब गए थे। इस घटना की त्रासदी पूरी दुनिया में देखी गई थी। तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन बच्चों की याद में स्मारक बनाने की घोषणा की थी। यह स्मारक अंजार शहर के बाहर बनकर तैयार है और प्रधानमंत्री इसका उद्घाटन करेंगे।

100 सदस्यों को किया गया आमंत्रित

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के मार्गदर्शन में इस स्मारक का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। उद्घाटन में शामिल होने के लिए मृतक के परिवार के 100 सदस्यों को आमंत्रित किया गया है। बाल संग्रहालय पांच खंडों में फैला हुआ है। मृत बच्चों को समर्पित यह संग्रहालय पांच खंडों में निर्माणाधीन है।

यह भी पढ़ें : Assam Suspends internet Services Today: असम ने आज राज्य भर्ती परीक्षा के चलते इंटरनेट सेवाओं पर लगाई रोक

मृतक की तस्वीरें और अतीत की यादें प्रस्तुत

पहला खंड मृतक की तस्वीरें और अतीत की यादें प्रस्तुत करता है। उसके बाद विनाश खंड में मृत बच्चों के स्मारक और उनकी प्रतिकृतियां मलबे को दिखाते हुए प्रस्तुत की जाती हैं। उसके बाद भूकंप का अनुभव करने के लिए एक विशेष कक्ष बनाया गया है। यहां भूकंप को सिम्युलेटर और वीडियो स्क्रीन पर भी महसूस किया जाएगा।

प्रकाशपुंज संग्रहालय के बाहर बच्चों के नाम

भूकंप की घटना की प्रक्रिया वैज्ञानिक कारण और अन्य आवश्यक विवरण अनुभाग में शामिल किए गए हैं। समापन गैलरी में, आगंतुकों से उनके भूकंप के अनुभवों के बारे में प्रश्न पूछे जाते हैं। श्रद्धांजलि देने के लिए प्रकाशपुंज संग्रहालय के बाहर बने स्मारक में बच्चों के नाम लगा दिए गए हैं।

यहां दीवार पर शिकार हुए मासूम बच्चों और शिक्षकों के नाम उनकी तस्वीरों के साथ लिखे हुए हैं। उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए यहां एक शक्तिशाली “प्रकाशपुंज” बनाया गया है, जिससे निकलने वाली रोशनी अंजार शहर में दिखाई देगी।

यह भी पढ़ें : Maruti Suzuki Plant: सोनीपत के खरखौदा में PM मोदी आज रखेंगे मारुति सुजुकी के प्लांट का नींव पत्थर

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories