Wednesday, February 1, 2023
HomeनेशनलDiabetes Medicine: डायबिटीज मरीजों के लिए सरकार ने लांच की सबसे सस्ती...

Diabetes Medicine: डायबिटीज मरीजों के लिए सरकार ने लांच की सबसे सस्ती दवा, जानिये कीमत

Date:

इंडिया न्यूज, Diabetes Medicine: सरकार ने शुक्रवार को डायबिटीज की सस्ती दवा सीटाग्लिप्टीन और अन्य मिश्रणों को लांच किया है। जिसके 10 टैबलेट की कीमत 60 रुपये तक रखी गयी है यह दवा जेनरिक दवाओं की दुकान जनऔषधि केंद्रों पर उपलब्ध होगी। रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने रिपोर्ट जारी कर बताया कि फार्मास्यूटिकल एंड मेडिकल डिवाइसेस ब्यूरो ऑफ इंडिया (पीएमबीआई) ने सीटाग्लिप्टीन और इसके मिश्रणों के नए एडिशन जनऔषधि केंद्रों में लेकर आये हैं।

जानिये टैबलेट की कीमत

सीटाग्लिप्टीन फॉस्फेट के 50 मिलीग्राम(एमजी) के दस टैबलेट की कीमत 60 रुपये और 100एमजी वाले 100 रुपये में मौजूद हैं। वहीं सीटाग्लिप्टीन और मेटफॉर्मिन हाइड्रोक्लोराइड का 50एमजी/500एमजी का मिश्रण 65 रुपये प्रति 10 टेबलेट और 50एमजी/1000एमजी का मिश्रण 70 रुपये में मौजूद होगा।

यह भी पढ़ें : Breach in Shah’s security : 13 दिन बाद फिर शाह की सुरक्षा में सेंध

बड़ी कंपनियों के मुकाबले 60 से 70 फीसदी तक कम कीमत

बयान में बताया गया कि ये सभी एडिशन मार्किट में मौजूद बड़ी कंपनियों के दवाओं के मुकाबले 60 से 70 फीसदी तक कम कीमत में मौजूद हैं। बड़ी कंपनियों की दवाएं प्रति 10 टैबलेट 162 रुपये से लेकर 258 रुपये में मार्किट में सेल हो रही हैं। मंत्रालय ने बताया कि पीएमबीआई के सीईओ रवि दाधिच ने सीटाग्लिप्टीन को लॉन्च किया। यह दवा टाइप 2 डायबिटीज के मुख्य रोगियों में शुगर रोकने में भोजन और व्यायाम के साथ सहयोगी भूमिका निभाता है।

8700 जनऔषधि केंद्र के चालक

देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारतीय जनऔषधि परियोजना के तहत 8700 जनऔषधि केंद्र के चालक हैं। इन केंद्रों में गुणवत्तापूर्ण जेनरिक दवाएं, सर्जिकल उपकरण व अन्य स्वास्थ्य उत्पाद सस्ती कीमतों पर मौजूद होती हैं।

यह भी पढ़ें : Project Cheetahs Live Updates : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुनो नेशनल पार्क में आठ चीतों को छोड़ा

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories