Saturday, October 8, 2022
HomeनेशनलGold Silver Price Today 06 March 2022 सोने में कोई बदलाव नहीं,...

Gold Silver Price Today 06 March 2022 सोने में कोई बदलाव नहीं, चांदी 66,050 रुपए प्रति किलोग्राम

Date:

Gold Silver Price Today 06 March 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।

Gold Silver Price Today 06 March 2022 अगर आप इन दिनों सोने-चांदी के आभूषण खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपके बेहतरीन समय है। क्योंकि बीते दो सत्रों की गिरावट के बाद सोने के दाम में बुधवार को भी कोई बदलाव नहीं आया वहीं चांदी की बात की जाए तो दाम एक बार फिर टूट गया। एमसीएक्स पर सोने की कीमत बिना बदलाव के 51,370 रुपए प्रति दस ग्राम पर रही, जबकि चांदी के दाम में 0.22 फीसदी की कमी आई है। इसके बाद चांदी का भाव टूटकर 66,050 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है।

एक मिस्ड काल पर जान सकते हैं ताजा भाव

वैसे सोने-चांदी की कीमतों में प्रतिदिन बदलाव होते हैं। वहीं इन पर उत्पाद शुल्क, राज्य करों और मेकिंग चार्ज भी बदलते रहते हैं। ऐसे में यदि आप घर बैठे अपने शहर की सोने-चांदी की कीमतों के दाम पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा। इसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं। Gold Silver Price

अधिकतर इतने कैरेट से बनाई जाती है ज्वैलरी

ज्यादातर सोने की ज्वैलरी 22 कैरेट में बनती है। गोल्ड ज्वैलरी की कीमत सोने की बाजार कीमत के साथ-साथ सोने की शुद्धता, मेकिंग चार्ज, सोने का वजन और जीएसटी के आधार पर तय होती है। गहने की कीमत = एक ग्राम सोने की कीमत सोने के गहने का वजन + मेकिंग चार्ज प्रति ग्राम + जीएसटी के आधार पर निकाली जाती है। सोने की ज्वैलरी खरीदने पर इसकी कीमत और मेकिंग चार्ज पर 3 फीसदी का गुड्स एंड सर्विस टैक्स लगता है।

गोल्ड खरीदते समय हॉलमार्क का रखें ध्यान

जानकारी के लिए बता दें कि सोना खरीदते समय उसकी क्वॉलिटी का ध्यान जरूर रखाना चाहिए। ग्राहकों को हॉलमार्क देखकर ही सोने के गहनों की खरीदारी करनी चाहिए। हॉलमार्क सोने की सरकारी गारंटी है और भारत की एकमात्र एजेंसी ब्यूरो आफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) हॉलमार्क का निर्धारण करती है।

Also Read: All MLA Said In Assembly session चंडीगढ़ मुद्दे पर हरियाणा दोबारा करे सुप्रीम कोर्ट का रुख

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories