Saturday, January 28, 2023
HomeनेशनलGold-Silver Latest Price Today : सोना आज 50 हजार के नीचे

Gold-Silver Latest Price Today : सोना आज 50 हजार के नीचे

Date:

इंडिया न्यूज, New Delhi (Gold-Silver Latest Price Today) : भारतीय सर्राफा बाजार में 19 सितंबर को सोना-चांदी के ताजा भावों में उतार-चढ़ाव नजर आया है। जी हां, सोने के भाव में गिरावट वहीं चांदी के भाव में तेजी देखने में आई है।

सोना बीते कारोबारी सप्ताह के टूट रहा है। भाव गिरने के बाद सोना 50 हजार के नीचे जा रहा है तो चांदी के भाव तेज होने के बाद 56 हजार पार कारोबार कर रही है। ऐसे में अगर आप कीमती आभूषण सोने को खरीदना चाहते हैं तो आज का दिन आपके लिए अच्छा है। हालांकि चांदी को आज खरीदने के लिए आपको अधिक राशि देनी होगी।

एमसीएक्स पर सोना-चांदी…

8955664433
8955664433

केंद्र सरकार द्वारा पिछले सप्ताह सोने पर लगने वाली इम्पोर्ट ड्यूटी में कटौती की गईथी। इसके कम होते ही सोने की कीमत में बड़ी गिरावट आ गई, जिसके बाद सोना गिरकर 6 माह के निचले स्तर पर आ गया। एमसीएक्स पर 24 कैरेट शुद्धता वाला सोना का वायदा भाव में 0.22% गिरावट दर्ज की गई, जिसके बाद यह 49,272 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया है। वहीं, 999 शुद्धता वाली चांदी के वायदा भाव में 0.20% का उछाल देखने में आया है।

Gold-Silver Latest Price Today :ऐसे चेक करें क्वालिटी

वहीं सोना खरीदते वक्त उसकी क्वॉलिटी पर जरूर गौर करना चाहिए। सोना अगर आप लेने जा रहे हैं तो हॉलमार्क जरूर देखें। क्योंकि हॉलमार्क सोने के शुद्धता की सरकारी गारंटी देती है। हॉलमार्किंग योजना भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत संचालन, नियम और विनियम का काम करती है।

इतने कैरेट से बनाई जाती है ज्वैलरी

ज्यादातर सोने की ज्वैलरी 22 कैरेट में बनती है। गोल्ड ज्वैलरी की कीमत सोने की बाजार कीमत के साथ-साथ सोने की शुद्धता, मेकिंग चार्ज, सोने का वजन और जीएसटी के आधार पर तय होती है। गहने की कीमत = एक ग्राम सोने की कीमत सोने के गहने का वजन + मेकिंग चार्ज प्रति ग्राम + जीएसटी के आधार पर निकाली जाती है। सोने की ज्वैलरी खरीदने पर इसकी कीमत और मेकिंग चार्ज पर 3 फीसदी का गुड्स एंड सर्विस टैक्स लगता है।

एक मिस्ड कॉल से जानिये ताजा भाव

यदि आप घर बैठे अपने शहर की सोने-चांदी की कीमतों के दाम पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा। इसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : kerala Lottery Onam Bumper 2022 : 25 करोड़ की निकली लॉटरी, व्यक्ति रातों-रात बना करोड़पति

यह भी पढ़ें : Chandigarh University Viral Video Case : आश्वासन मिलने पर विद्यार्थियों का धरना समाप्त, 6 दिन रहेगा नॉन टीचिंग डे

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories