Tuesday, November 29, 2022
HomeWorldG-20 Summit in Indonesia Live Updates : रूस-यूक्रेन युद्ध पर मोदी बोले-...

G-20 Summit in Indonesia Live Updates : रूस-यूक्रेन युद्ध पर मोदी बोले- हमें युद्ध विराम के रास्ते खोजने होंगे

Date:

इंडिया न्यूज, G-20 Summit in Indonesia Live Updates : जी-20 देशों के 17वें शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) कल इंडोनेशिया के बाली में पहुंचे थे, जहां पीएम का पारंपरिक रूप से भव्य और गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया। पीएम मोदी आज शिखर सम्मेलन के सत्रों में हिस्सा ले रहे हैं। सम्मेलन में पीएम मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) के साथ मुलाकात भी हुई। इस दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और अन्य नेता भी मौजूद हैं।

G-20 Summit in Indonesia Live Updates
G-20 Summit in Indonesia Live Updates

इंडोनेशिया के बाली में G-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘मैंने हमेशा कहा है कि हमें यूक्रेन में युद्धविराम और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का रास्ता खोजना होगा। पिछली सदी में विश्व युद्ध-कक ने विश्वभर में कहर बरपाया था जिसके बाद तात्कालीन नेताओं ने शांति का ही रास्ता अपनाने का प्रयास किया और अब हमारी बारी है।

खाद और खाद्यान को लेकर समझौता जरूरी

सम्मेलन में मोदी ने यह भी कहा कि आज की खाद की कमी है जोकि कल का खाद्य संकट है, जिसका समाधान विश्व में किसी के पास नहीं होगा। हमें खाद और खाद्यान्न दोनों की आपूर्ति श्रृंखला को स्थिर और सुनिश्चित बनाए रखने के लिए आपसी समझौता करना चाहिए। वैश्विक विकास के लिए भारत की ऊर्जा-सुरक्षा अहम है, क्योंकि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है।

G-20 Summit in Indonesia Live Updates
G-20 Summit in Indonesia Live Updates

पीएम की एक झलक पाने को बेताब दिखे भारतीय समुदाय के लोग

G-20 Summit in Indonesia Live Updates
G-20 Summit in Indonesia Live Updates

वहीं बाली में प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी की एक झलक को पाने के लिए भारतीय समुदाय के लोग काफी बेताब नजर आए। इस दौरान बच्चों में भी पीएम को देखने का उत्साह साफ दिख रहा था वहीं पीएम मोदी ने भी बच्चों के प्रति प्रेम दिखाया।

जी20 का अगला शिखर सम्मेलन 2023 में भारत में

इंडोनेशिया में 17वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने से पहले बाली के अपूर्व केम्पिसंकी होटल पहुंचे और यहां इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो (President Joko Widodo) ने उनका स्वागत किया। आपको यह भी जानकारी दे दें कि जी20 का अगला शिखर सम्मेलन 2023 में भारत में होगा।

ये भी पढ़ें : Himachal Snowfall : हिमाचल सहित कई ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी

ये भी पढ़ें : Shraddha Murder Case Updates : श्रद्धा के शव के मिले 10 टुकड़े

ये भी पढ़ें : Mass Suicide in Gorakhpur UP : बाप और दो बेटियों ने फंदे से लटककर किया सुसाइड

Connect With Us : Twitter, Facebook

Latest stories

Related Stories