Sunday, August 7, 2022
HomeनेशनलExpert Views On Corona जानें बीमार हैं तो कब कोरोना टेस्ट करवाएं

Expert Views On Corona जानें बीमार हैं तो कब कोरोना टेस्ट करवाएं

Date:

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।
Expert Views On Corona देश में जिस प्रकार कोरोना के केस बढ़ रहे है, उस कारण लोगों में हड़कंप भी मच रहा है। अनेक लोग पैनिक हो रहे है। कोरोना की पहली और दूसरी लहर के बाद अब हम तीसरी लहर से लड़ रहे हैं। हमारे आसपास फिर से कोरोना के मरीज सामने आने लगे हैं। जिस कारण कभी-कभी हमारे मन में भी भय सा व्याप्त हो जाता है कि कहीं हम भी कोरोना पॉजिटिव तो नहीं। एक्सपर्ट का कहना है कि अगर कोई बीमार है तो कब कोरोना टेस्ट करवाएं? कौन सी दवाएं लें? कोविड के लिए किसी खास दवा की जरूरत है क्या? इस बारे में पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. मैथ्यू वर्गीज ने अपने सुझाव दिए हैं।

सवाल- तीसरी लहर को लेकर अब तक आपका अनुभव कैसा? Expert Views

Coronavirus updates

जवाब- एक्सपर्ट का कहना है कि हर रोज जो कोविड केस के जो सरकार के आंकड़े दिख रहे हैं वो असलियत से काफी कम हैं, क्योंकि अभी तक टेस्टिंग ही बहुत कम हो रही है। डॉ. वर्गिज का कहना है कि मैं जिन पेशेंट का मेरे यहां इलाज चल रहा है, मैं उनकी डायरी पूरी तरह से मेंटेन करता हूं। दिसंबर में मेरे पास मात्र कोविड के 2-3 केस थे, लेकिन दिसंबर के आखिर से केस बढ़ना शुरू हुए। 100 केस का फॉलोअप किया है, गंभीर मामले बहुत ही कम आ रहे हैं।

सवाल- कोई लक्षण नहीं क्या फिर भी टेस्ट कराएं? 

don't touch anything in the hospital

जवाब – अगर आपको खांसी, नजला, जुकाम, बुखार है तो मानकर चलिए कि ओमिक्रॉन है। वहीं अगर किसी कोविड पॉजिटिव के संपर्क में आप आए हैं और कोई लक्षण नहीं दिख रहे तो फिर आपको कोई टेस्ट करवाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अगर आपके अंदर वायरस गया भी होगा, तो वो तुरंत डिटेक्ट नहीं होगा। वायरस नाक या मुंह के जरिए हमारे शरीर में जाता है। तीन-चार दिन बाद शरीर में वायरस बढ़ता है, इसके बाद ही बुखार, खांसी, नजला-जुखाम होता है। जिस दिन ये लक्षण आपको नजर आएं तो फिर टेस्ट कराना चाहिए।

सवाल- टेस्ट पॉजिटिव तो क्या करें?

जवाब- डॉक्टर का कहना है कि अगर आपकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो इसके बाद आपको खुद को आइसोलेट करना चाहिए और चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिएै। खुद को आॅब्जर्व करते रहना है। टेस्ट पॉजिटिव आने पर मानसिक तनाव न लेें।

Also Read: Coronavirus Updates 24 घंटों में 441 लोग जिंदगी की जंग हारे

सवाल- रिपोर्ट पॉजिटिव तो कौन सी दवा लें?

जवाब- ओमिक्रॉन से लड़ने के लिए किसी खास दवा की जरूरत नहीं है। शाकाहारी लोगों में अक्सर विटामिन B और D की कमी रहती है। मल्टीविटामिन, B, C और D की टैबलेट ले सकते हैं। वहीं अगर आपका बुखार अधिक बढ़ रहा है तो आप पैरासिटामॉल ले सकते हैं। वहीं आम व्यक्ति जो फिट है, उसे ये दवा लेने की कोई जरूरत नहीं है।

सवाल- ऑफिस जाने वाले किन बातों का ध्यान रखें?

जवाब- अक्सर ऑफिस में एक ही स्पेस में बैठकर कई लोग काम कर रहे हैं और उनमें अगर एक भी पॉजिटिव है तो सभी को कोविड होने की पूरी संभावना है। ऑफिस में एग्जॉस्ट फैन लगा होना बहुत जरूरी है। वहीं दरवाजे और खिड़की पूरी तरह से बंद न रखें। मास्क को पूरी तरह से लगाकर रखें जोकि इस समय आपका एक बड़ा सुरक्षा कवच है।

Connect With Us: Twitter Facebook

 

Latest stories

Related Stories