Monday, March 27, 2023
HomeनेशनलEarthquake in Iran : ईरान में 5.9 तीव्रता का भूकंप, 7 की...

Earthquake in Iran : ईरान में 5.9 तीव्रता का भूकंप, 7 की मौत

Date:

इंडिया न्यूज, अजरबैजान (Earthquake in Iran) : ईरान में तेज गति से भूकंप आने की वजह से काफी नुकसान होने की सूचना है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.9 बताई जा रही है। इस भूकंप के चलते 7 लोगों की मौत हो गई जबकि 450 के करीब घायल बताए जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार तुर्की-ईरान सीमा पर बसे अजरबैजान प्रांत में इस भूकंप ने इमारतों को काफी नुकसान पहुंचाया है।

जिस समय भूकंप आया उस समय ज्यादात्तर लोग अपने घरों में सो रहे थे। भूकंप आते ही चारों तरफ हड़कंप मच गया और लोग घरों से बाहर भागने लगे। भूकंप के तुरंत बाद सरकार ने अस्पतालों को अलर्ट कर दिया और घायलों को तुरंत मेडिकल उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाया जाने लगा। इस घटना के कई वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहे हैं। इन वीडियो में साफ दिखाई दे रहा है कि भूकंप के चलते इमारतों को किस तरह से नुकसान पहुंच रहा है।

इस कारण आते हैं भूकंप

भूकंप के आने की मुख्य वजह धरती के अंदर प्लेटों का टकरना है। धरती के भीतर सात प्लेट्स होती हैं जो लगातार घूमती रहती हैं। जब ये प्लेटें किसी जगह पर आपस में टकराती हैं, तो वहां फॉल्ट लाइन जोन बन जाता है और सतह के कोने मुड़ जाते हैं। सतह के कोने मुड़ने की वजह से वहां दबाव बनता है और प्लेट्स टूटने लगती हैं। इन प्लेट्स के टूटने से अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है, जिसकी वजह से धरती हिलती है और हम इसे भूकंप मानते हैं।

ये भी पढ़ें:  Tragic accident in Pakistan : बस खाई में गिरी, 39 की मौत

ये भी पढ़ें: देशवासियों को सतर्क रहने की जरूरत : नरेंद्र मोदी

Connect With Us : Twitter, Facebook

Latest stories

Related Stories