Tuesday, November 29, 2022
Homeनेशनलपीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना की शुरूआत, कोरोना में अनाथ हुए बच्चों...

पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना की शुरूआत, कोरोना में अनाथ हुए बच्चों को मिलेगी यह सुविधा

Date:

इंडिया न्यूज, Delhi News: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों के लिए बड़ी घोषणा की है। मोदी ने बच्चों को सशक्त बनाने के लिए पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना की शुरूआत की। इस योजना के तहत अनाथ बच्चों के बैंक खातों में पीएम केयर्स फंड से छात्रवृत्ति भी भेजी गई। मोदी ने दोबारा फिर कहा कि सरकार अनाथ बच्चों के साथ है और हम बच्चों की हर तरह से मदद करेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा, रोजमर्रा की दूसरी जरूरतों के लिए अन्य योजनाओं के माध्यम से ऐसे बच्चों के लिए 4 हजार रुपए हर महीने की व्यवस्था भी की गई है। ऐसे बच्चे जब अपने स्कूल की पढ़ाई पूरी करेंगे। 18-23 साल के युवाओं को हर महीने स्टाइपेंड मिलेगा और जब आप 23 साल के होंगे तब 10 लाख रुपए आपको एक साथ मिलेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं भलि-भांति उस दर्द को जानता हूं जिन्होंने कोरोना काल में अपनों को खोया है। आज मैं आपसे परिवार के एक सदस्य के तौर पर बात कर रहा हूं। जो चला जाता है, आज उसकी हमारे पास सिर्फ चंद यादें ही हैं, लेकिन जो रह जाता है उसके सामने केवल चुनौतियों का अंबार लग जाता है।

पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन की लाभ राशि वितरण कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वर्चुअल संबोधन को कैथल में सुनते हुए हरियाणा की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा। साथ में मौजूद हैं महिला एवं बाल विकास विभाग की निदेशक हेमा शर्मा।
पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन योजना की लाभ राशि वितरण कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वर्चुअल संबोधन को भिवानी में सुनते हुए हरियाणा के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल व भिवानी के सांसद धर्मबीर।

शिक्षा में भी मिल पाएगी मदद

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन्स योजना की शुरूआत की गई है। यह योजना बच्चों की मुश्किलों को थोड़ा कम करने का एक छोटा सा प्रयास है। वहीं अगर किसी बच्चे को प्रॉफेशनल कोर्स के लिए या हायर एजुकेशन के लिए शिक्षा लोन चाहिए होगा, उस मामले में भी पीएम केयर्स मदद करेगा।

पांच लाख तक मुफ्त इलाज भी मिलेगा

वहीं पीएम ने यह भी बताया कि अगर कोई बच्चा बीमार है तो उसे इलाज के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन के माध्यम से आपको आयुष्मान हेल्थ कार्ड दिया जा रहा है, जिससे 5 लाख तक इलाज की मुफ्त सुविधा रहेगी।

यह भी पढ़ें : भारत में नहीं थम रहे कोविड केस, उतार-चढ़ाव जारी

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories