Friday, February 3, 2023
HomeनेशनलChandigarh Airport Renamed : चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम अब शहीद भगत सिंह...

Chandigarh Airport Renamed : चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम अब शहीद भगत सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट

Date:

इंडिया न्यूज, Chandigarh Airport Renamed: शहीद भगत सिंह (Shaheed Bhagat Singh) के जन्मदिवस के अवसर पर चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Shaheed Bhagat Singh International Airport) रख दिया गया है। बुधवार को सुबह केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने एयरपोर्ट के नए नाम का उद्घाटन किया।

Chandigarh Airport Renamed
Chandigarh Airport Renamed

इस दौरान कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री वीके सिंह के अतिरिक्त दोनों राज्यों (हरियाणा और पंजाब) के राज्यपाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान, हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, गृह मंत्री अनिल विज के साथ-साथ चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर भी मौजूद रही। मालूम रहे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 सितंबर को मन की बात कार्यक्रम में एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह रखने की मंजूरी दी थी।

एयरपोर्ट के नाम को लेकर दो राज्यों में रहे मतभेद

पिछले कई साल से दोनों राज्यों में एयरपोर्ट के नाम को लेकर मतभेद चल रहे थे। पंजाब में जहां इसे मोहाली एयरपोर्ट कहा जाता था, वहीं हरियाणा में इसे चंडीगढ़ एयरपोर्ट के नाम से जाना जाता था। हरियाणा सरकार की यह मांग थी कि एयरपोर्ट का नाम चंडीगढ़ एयरपोर्ट होना चाहिए, क्योंकि यह दोनों प्रदेशों की संयुक्त राजधानी है।

पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार आने के बाद पिछले महीने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने बैठक करके शहीद भगत सिंह के नाम से एयरपोर्ट का नाम रखने पर अपनी सहमति दे दी थी। इसी के चलते 25 सितंबर को प्रधानमंत्री ने मन की बात कार्यक्रम में इस बात की घोषणा की थी।

ये भी पढ़ें : PFI Ban : पीएफआई और उसके संगठनों पर बैन

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories