Friday, September 30, 2022
HomeनेशनलBharat Jodo Yatra Day 2 : कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के...

Bharat Jodo Yatra Day 2 : कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे दिन की शुरुआत

Date:

इंडिया न्यूज, Tamil Nadu News (Bharat Jodo Yatra Day 2) : कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने गुरुवार को पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ विभाजनकारी राजनीति का मुकाबला करने के लिए तमिलनाडु के कन्याकुमारी (Kanyakumari) जिले के अगस्तीस्वरम शहर से पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) के दूसरे दिन की शुरुआत की। राहुल गांधी के साथ ‘पदयात्रा’ में पार्टी सांसदों केसी वेणुगोपाल, पी. चिदंबरम, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और अन्य सहित वरिष्ठ नेताओं ने भाग लिया।

कांग्रेस महासचिव प्रभारी संचार जयराम रमेश (Jairam Ramesh) ने कहा कि यह भाजपा की विभाजनकारी राजनीति का मुकाबला करने, आर्थिक असमानताओं, सामाजिक ध्रुवीकरण और राजनीतिक केंद्रीकरण के कारण भारत के सामने आने वाले खतरों के प्रति देश को जगाने के लिए भारत जोड़ो यात्रा निकाली जा रही है।

पार्टी संगठन को मजबूत करेगी पदयात्रा

जयराम रमेश ने कहा कि यह यात्रा पार्टी संगठन को मजबूत करेगी। पार्टी कार्यकर्ताओं को जुटाएगी। उन्होंने आगे कहा कि जब अर्जुन द्रौपदी के स्वयंवर के लिए गए थे तो ध्यान मछली पर केंद्रित था। हमारे पास भी अभी एक ही लक्ष्य है भारत जोड़ो यात्रा को सफल बनाने का।

कन्याकुमारी से कश्मीर तक 3,500 किलोमीटर का मार्च

बता दें कि यह मार्च कन्याकुमारी (Kanyakumari) से कश्मीर (kashmir) तक का 3,500 किलोमीटर का होगा जिसमें राहुल गांधी 150 दिनों में पूरा करेंगे। इस यात्रा के दौरान 12 राज्यों को कवर किया जाएगा। 11 सितंबर को केरल पहुंचने के बाद यात्रा अगले 18 दिनों के लिए राज्य से गुजरेगी, 30 सितंबर को कर्नाटक पहुंचेगी। यह उत्तर की ओर बढ़ने से पहले 21 दिनों के लिए कर्नाटक में होगी।

उन्होंने कहा, “इस खूबसूरत जगह से भारत जोड़ो यात्रा शुरू करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है। राष्ट्रीय ध्वज इस देश में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति के धर्म और भाषा का प्रतिनिधित्व करता है। वे (भाजपा और आरएसएस) सोचते हैं कि यह ध्वज उनकी निजी संपत्ति है।” ज्ञात रहे कि कल कांग्रेस ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुरू की थीं। हालांकि पार्टी ने साफ कर दिया है कि वह यात्रा के दौरान किसी होटल में नहीं रुकेंगे बल्कि पूरी यात्रा को साधारण तरीके से पूरा करेंगे।

कंटेनर में रहेंगे राहुल गांधी

राहुल गांधी अगले 150 दिनों तक कंटेनर में रहेंगे। कुछ कंटेनरों में स्लीपिंग बेड, शौचालय और एसी भी लगे हैं। यात्रा के दौरान कई क्षेत्रों में तापमान और वातावरण में अंतर होगा। स्थान परिवर्तन के साथ भीषण गर्मी और उमस को देखते हुए व्यवस्था की गई है। लगभग 60 ऐसे कंटेनर तैयार कर कन्याकुमारी भेजे गए हैं।

कश्मीर में होगा मार्च का समापन

148 दिवसीय मार्च का समापन कश्मीर में होगा। पांच महीने की यात्रा 3,500 किलोमीटर की होगी और 12 से अधिक राज्यों की दूरी तय करने वाली होगी। पदयात्रा (मार्च) प्रतिदिन 25 किमी की दूरी तय करेगी। यात्रा में पदयात्रा, रैलियां और जनसभाएं शामिल होंगी, जिसमें सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) सहित कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें : Make India Number 1 Campaign की आप ने की हिसार से शुरुआत

यह भी पढ़ें : Rear Seat Belt : अब कार में सभी के लिए सीट बेल्ट अनिवार्य : गडकरी

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories