Friday, October 7, 2022
HomeनेशनलBangladesh PM Sheikh Hasina का चार दिवसीय भारत दौरा

Bangladesh PM Sheikh Hasina का चार दिवसीय भारत दौरा

Date:

इंडिया न्यूज, Delhi News (Bangladesh PM Sheikh Hasina): बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत की चार दिवसीय यात्रा पर हैं, क्योंकि बांग्लादेश भारत की “पड़ोसी पहले” नीति के तहत एक महत्वपूर्ण भागीदार है। सोमवार को नई दिल्ली पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और विदेश मंत्री एस.जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar) ने भव्य स्वागत किया। तदोपरांत द्विपक्षीय हित के मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान वे निजामुद्दीन औलिया दरगाह भी पहुंची, जो कि इदिल्ली में एक प्रमुख तीर्थस्थल है।

नरेंद्र मोदी और शेख हसीना के दूरदर्शी नेतृत्व में, भारत और बांग्लादेश ने भूमि और समुद्री सीमा सीमांकन, सुरक्षा, संपर्क, विकास सहयोग, सांस्कृतिक आदान-प्रदान, बिजली और ऊर्जा, व्यापार और वाणिज्य सहित कई क्षेत्रों में ठोस परिणाम प्राप्त किए हैं।

दर्शना जरदोश ने भी किया भव्य स्वागत

प्रधानमंत्री हसीना के सोमवार को यहां पहुंचने पर नई दिल्ली में कपड़ा और रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने उनका स्वागत किया। उन्होंने कहा कि शेख हसीना की यात्रा महत्वपूर्ण है और इससे भारत और बांग्लादेश के बीच बहुआयामी संबंधों को और मजबूती मिलेगी।

मोदी ने 2021 में किया था बांग्लादेश का दौरा

पीएम मोदी ने 2021 में बांग्लादेश का दौरा किया था। मैत्री दिवस समारोह दिल्ली और ढाका सहित दुनियाभर की 20 राजधानियों में आयोजित किया गया था। 2015 से अब तक दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की 12 बार मुलाकात हो चुकी है। भारत और बांग्लादेश ने पिछले कुछ वर्षों में कई कनेक्टिविटी पहलों को पुनर्जीवित करने के अलावा क्षेत्रीय सहयोग के लिए एक मॉडल बनाने की मांग की गई है। अखौरा-अगरतला रेल लिंक जल्द ही फिर से खुल जाएगा और अनुमान है कि अगरतला और चटगांव कुछ हफ्तों में हवाई मार्ग से जुड़ जाएगा।

यह भी पढ़ें : Delhi Excise Policy Case: दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति सवालों के घेरे में, कई जगह रेड

यह भी पढ़ें : Sonali Phogat हत्याकांड के आरोपी PA सुधीर और सुखविंदर को गोवा पुलिस आज कोर्ट में करेगी पेश

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories