Saturday, January 28, 2023
HomeनेशनलPFI Ban : पीएफआई और उसके संगठनों पर बैन

PFI Ban : पीएफआई और उसके संगठनों पर बैन

Date:

इंडिया न्यूज, New Delhi (PFI Ban) : केंद्र ने बुधवार को पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया यानी PFI को 5 वर्षों के लिए बैन कर दिया है। इतना ही नहीं, PFI के अलावा 8 अन्य संगठनों पर भी कार्रवाई की है। कार्रवाई को लेकर नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। मालूम हुआ है कि इन सभी संगठनों के खिलाफ टेरर लिंक के सबूत मिले हैं। केंद्र सरकार का कहना है कि PFI और उससे जुड़े संगठनों की गतिविधियोंं से देश की सुरक्षा को बड़ा खतरा है।

जानिये इन संगठनों पर भी लगा प्रतिबंध

जहां पीएफआई (PFI) को 5 वर्षों के लिए बैन कर दिया गया है वहीं रिहैब इंडिया फाउंडेशन (RIF), कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया (CFI), आल इंडिया इमाम काउंसिल (AIIC), नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स ऑर्गेनाइजेशन (NCHRO), नेशनल विमेन्स फ्रंट, जूनियर फ्रंट, एम्पावर इंडिया फाउंडेशन और रिहैब फाउंडेशन पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।

क्या कारण है सरकार को करनी पड़ी कार्रवाई

केंद्र का कहना है कि पीएफआई और इससे जुड़े संगठन गैरकानूनी गतिविधियों को अंजाम दे रहे थे जिस कारण इनकी गतिविधियां देश की सुरक्षा व अखंडता के लिए खतरा थी। इससे जुड़े संगठन देश में आतंकवाद का समर्थन कर रहे हैं।

जांच एजेंसियों ने की थी इतनी गिरफ्तारियां

NIA, ED और राज्यों की पुलिस ने 22 और 27 सितंबर को PFI और उससे जुड़े संगठनों पर ताबड़तोड़ छापेमारी की थी। पहले राउंड की छापेमारी में 106 PFI से जुड़े कार्यकर्ता थे। 27 सितंबर को दूसरे राउंड की छापेमारी में 250 PFI से जुड़े लोग गिरफ्तार/हिरासत में लिए गए। जांच एजेंसियों को PFI के खिलाफ पर्याप्त सबूत मिले। इसके बाद यह कार्रवाई की गई।

ये भी पढ़ें : Big Road Mishap in UP Lakhimpur Kheri : ट्रक और निजी बस की भिंड़त में 8 की मौत, कई जख्मी

ये भी पढ़ें : India Coronavirus : देश में आज केस 3500 के पार

ये भी पढ़ें : Haryana Corona Update : हरियाणा में कोरोना के केसों में गिरावट, आज इतने केस

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories