Tuesday, December 6, 2022
Homeनेशनलसावधान! अब पॉलीथिन का इस्तेमाल किया तो देना होगा 25 हजार तक...

सावधान! अब पॉलीथिन का इस्तेमाल किया तो देना होगा 25 हजार तक जुर्माना, फरीदाबाद में निर्माण, स्टॉक,बिक्री और इस्तेमाल पर लगी रोक

Date:

इंडिया न्यूज, National News : सावधान! अगर आप भी पॉलीथिन बैग का उपयोग करते हैं या गलती से भी अपने हाथ में पकड़ा हुआ है तो आपको जुर्माना भुगतना पड़ सकता है। दरअसल नगर निगम ने स्मार्ट सिटी फरीदाबाद में पॉलीथिन का इस्तेमाल करने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। जानकारी के अनुसार अब इसके लिए नोटिफिकेशन जारी की जा चुकी है। आप सभी को बता दें कि इसके लिए एक जुलाई से जुर्माना अभियान शुरू हो जायेगा।

मिली खबर के अनुसार जुर्माना पांच सौ रुपये से 25000 रुपये तक हो सकता है। आप सभी को सूचित कर दें कि नगर निगम द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार फरीदाबाद शहर में पॉलीथिन का निर्माण, स्टॉक, बिक्री और उपयोग पर पूरी तरह से रोक लगा दी गयी है।

वार्ड स्तर पर गठित की जाएँगी कमेटियां

वार्ड स्तर पर रखवाली और जुर्माना करने वाली कमेटियां गठित की जाएंगी। इन कमेटियों में संयुक्त आयुक्त से लेकर सफाई कर्मचारी तक सब शामिल होंगे। सभी सदस्य वॉट्सऐप से जुडेंगे। सूचना को ग्रुप में शेयर किया जायेगा और संबंधित अधिकारी तुरंत कार्रवाई करेंगे। वार्ड में कहां इनका निर्माण हुआ है, कहां स्टॉक है, कितने दुकानदार पॉलीथिन बैग का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसकी जानकारी पहले ही जुटा ली जाएगी।

यह भी पढ़ें : आईफा अवॉर्ड 2022 इवेंट में सुजल- द वोर्टेक्स के ग्लोबल प्रीमियर की घोषणा

एक महीने तक चलेगा जागरूकता अभियान

पॉलीथिन का उपयोग रोकने के लिए स्मार्ट सिटी के सभी वार्डो में एक महीने तक जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इस बीच लोगों को कपड़े के थैले मुफ्त में बांटे जाएंगे। ताकि लोग पोलीथिन बैग का इस्तेमाल बंद कर कपड़े के थैले का उपयोग शुरू कर दें।

अतिरिक्त निगमायुक्त इंद्रजीत ने कहा कि नगर निगम ने पॉलीथिन का इस्तेमाल करने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दी गयी है। अब पॉलीथिन का इस्तेमाल पूरी तरह से ग़ैरक़ानूनी है। शहर में एक जुलाई से जुर्माना अभियान शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें : IIFA Awards 2022 प्रेस कॉन्फ्रेंस में पहुंचे सलमान खान, अनन्या पांडे और वरुण धवन, देखिए तस्वीरें

Connect With Us : Twitter Facebook 

Latest stories

Related Stories