Wednesday, December 7, 2022
Homeनेशनलअग्निपथ' योजना लॉन्च, 4 साल के लिए सेना में होगी भर्ती

अग्निपथ’ योजना लॉन्च, 4 साल के लिए सेना में होगी भर्ती

Date:

इंडिया न्यूज, Delhi: रक्षा मंत्रालय ने सेना भर्ती प्रक्रिया में आज बड़ा बदलाव कर दिया है। भर्ती को लेकर सरकार ने अग्निपथ भर्ती योजना शुरू की है। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि इस नई योजना के तहत सेना में अब चार साल के लिए युवाओं की भर्ती की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस समय सेना की औसत उम्र 32 साल है, जिसे अगले कुछ वर्षों में 26 वर्ष करने का प्रयास किया जाएगा। यह योजना रक्षा बलों के खर्च और आयु प्रोफाइल को कम करने की दिशा में सरकार का कदम माना जा रहा है। इस योजना में इस साल 46 हजार युवा भर्ती किए जाएंगे।

नौकरी के बाद इतना मिलेगा सेवा निधि पैकेज

बता दें कि ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ के तहत युवा 4 वर्षों के लिए सेना में शामिल होंगे और देश की सेवा करेंगे। वहीं 4 साल के अंत में 75% सैनिकों को ड्यूटी से मुक्त कर दिया जाएगा। वहीं 25% जवानों को 4 साल के बाद भी मौका मिल सकेगा अगर नौकरियां निकली हों तो। चार साल की नौकरी छोड़ने के बाद युवाओं को सेवा निधि पैकेज भी दिया जाएगा। जो कि 11.71 लाख रुपए टोटल बनता है।

यह भी पढ़ें : लिव इन रिलेशन मामले में सुप्रीम कोर्ट का निर्णय, बच्चा प्रॉपर्टी में हकदार

इतना मिलेगा वेतन

बता दें कि पहले वर्ष में मासिक वेतन 30 हजार रुपए (21000 कैश इन हैंड) दूसरे वर्ष 33 हजार (23100 कैश इन हैंड), तीसरे वर्ष 36000 (25580 कैश इन हैंड) और चौथे साल 40,000 (28,000 कैश इन हैंड) मिल सकेगा।

चार साल बाद मिलेगा सेवा निधि पैकेज

मालूम रहे कि हर माह आपके वेतन से कटने वाला पैसा अग्निवीर कॉर्प्स फंड में जमा किया जाएगा। जितना पैसा वेतन से कटेगा, उतनी ही राशि सरकार भी अग्निवीर कॉर्प्स फंड में अपनी ओर से डालेगी, जो कि 4 साल की सेवा पूरी करने के बाद अग्निवीर को ब्याज सहित वापस मिलेगा। यानि उस दौरान कर मुक्त कुल राशि लगभग 11.71 लाख रुपए होगी जोकि अग्निवीर जो सेवा निधि पैकेज के रूप में मिलेगी।

यह भी पढ़ें : कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की तबियत खराब होने की वजह से उन्हें गंगाराम अस्पताल में करवाया गया भर्ती

यह भी पढ़ें : देशभर में कोरोना केसों में उतार-चढ़ाव, आज इतने केस

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories